विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 15, 2022

सबसे लंबी नाक वाले इंसान का फोटो हुआ वायरल, यह है उसकी कहानी...

थॉमस वेडर्स (Thomas Wedders) 18वीं सदी में एक सर्कस का परफॉर्मर था. उसका मोम का पुतला रिपले के मानो या ना मानो (Believe it of Not Museum) म्यूज़ियम में रखा हुआ आकर्षण का केंद्र है.

Read Time: 3 mins
सबसे लंबी नाक वाले इंसान का फोटो हुआ वायरल, यह है उसकी कहानी...
Twitter पर पोस्ट हुई थी एक म्यूज़ियम में रखे मोम के पुतले की तस्वीर ( File Photo)

सोशल मीडिया (Social Media) पर अजीबो गरीब तरह की चीजें वायरल (Viral) होती रहती हैं. इस बार इंटरनेट (Internet) पर यूजर्स (Internet Users) सबसे लंबी नाक (Longest Nose) वाले आदमी की तस्वीर (Picture) देख कर हैरत में हैं. यह कहानी थॉमस वेडर्स (Thomas Wedders) की है, जिन्हें सोशल मीडिया पर खूब लोकप्रियता मिल रही है. ट्विटर पर एक पेज हिस्टोरिक विड्स (Historic Vids ) ने एक फोटो पोस्ट की थी जो कि एक म्यूज़ियम में रखे मोम के पुतले की है. 12 नवंबर को किए गए ट्वीट में, ट्विटर हैंडल की ओर से यह भी कहा गया कि वेडर्स की नाक करीब 7.5 इंच लंबी रही. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट का एक पेज भी वेडर्स के नाम पर है.

इसके अनुसार, वह एक घुमंतू सर्कस का हिस्सा थे.  हिस्टोरिक विड्स ने अपने एक ट्वीट में कहा, "थॉमस वेडहाउस 18वीं सदी के एक इंग्लिश सर्कस के परफॉरमर थे. वह दुनिया में सबसे लंबी नाक के लिए जाने जाते थे. इसकी लंबाई 7.5 इंच लंबी थी." 

इस ट्वीट को 1.20 यूजर्स ने लाइक किया है और इसे 7,200 यूजर्स ने रीट्वीट किया है. एक यूजर कहता है..."मेरा मतलब....यही ट्विटर को सबसे बेहतरीन बनाता है. धन्यवाद." दूसरे यूजर ने कमेंट करते हुए कहा, "उसे कभी कोई दौड़ नहीं हारने के लिए भी जाना जाता है."

जीडब्लूआर (GWR) ने भी वेडर्स (Wedders) की उपलब्धियों को गिनाते हुए अपनी वेबसाइट पर कहा, ऐसे ऐतिहासिक तौर पर लिखा हुआ है कि थॉमस वेडर्स, जो 1770 के दशक में इंग्लैंड में रहता था, और जो एक घुमंतू सर्कस का सदस्य था, उसकी नाक 19 सेंटीमीटर की थी.  

हालांकि, यह सबसे लंबी नाक के साथ जीवित व्यक्ति का रिकॉर्ड तुर्की के मेहमत ओज़ीयूरेक (Mehmet Ozyurek)के पास है. रिकॉर्ड पिछले साल नवंबर में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कंफर्म किया था. उनकी नाक 3.46 इंच लंबी है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
सबसे लंबी नाक वाले इंसान का फोटो हुआ वायरल, यह है उसकी कहानी...
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;