अमेरिका ने जॉनसन & जॉनसन के वैक्‍सीन पर लगाई रोक, 6 लोगों में ब्‍लड क्‍लॉटिंग के मामले आने के बाद फैसला

अमेरिका ने जॉनसन & जॉनसन के वैक्‍सीन पर लगाई रोक, 6 लोगों में ब्‍लड क्‍लॉटिंग के मामले आने के बाद फैसला

ब्‍लड क्‍लॉटिंग के मामले आने के बाद जॉनसन & जॉनसन की वैक्‍सीन पर अस्‍थाई रोक लगाई गई है

अमेरिका की नियामक संस्‍था ने जॉनसन & जॉनसन के कोरोना वैक्‍सीन पर अस्‍थायी रोक लगाने की अनुशंसा की है. 6 लोगों में ब्‍लड क्‍लॉटिंग के मामले आने के बाद यह अनुशंसा की गई है.यूएस फूड एंड ड्रग एडिमिनिस्‍ट्रेशन (US FDA) की ओर से एक ट्वीट में कहा गया है, 'आज FDA और CDCgov ने जॉनसन & जॉनसन के कोविड-19 वैक्‍सीन के बारे में बयान जारी किया है. हम ऐहतियात के तौर पर इस वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल पर रोक की अनुशंसा करते हैं. '

भारत में क्या होगी रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V की कीमत?


रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वह टीकाकरण के कुछ दिनों बाद छह महिलाओं में खून के थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की रिपोर्टों की जांच कर रहा है.बयान में कहा गया है कि इस टीके की अमेरिका में 68 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि इससे पहले खून के थक्‍के जमने (Blood clot fears) को लेकर आईं चिंताओं के चलते कुछ यूरोपीय देश AstraZeneca वैक्‍सीन पर भी अस्‍थायी तौर पर रोक लगा लगा चुके हैं. इन देशों में जर्मनी, इटली, फ्रांस जैसे देश भी शामिल हैं.AstraZeneca Vaccine को सिर्फ यूरोपीय देशों ने नहीं रोका है, एशियाई देश इंडोनेशिया ने भी उसके इस्तेमाल को टालने की घोषणा की है जबकि यह वैक्सीन अन्य वैक्सीनों के मुकाबले सस्ती है.