जल्द ही आप लगवा सकेंगे मनपसंद टीका, विदेशों में बनी वैक्सीन आयात करेगी सरकार

टीकाकरण के कार्यक्रम में तेजी लाने के मकसद से विदेशों में निर्मित कोरोना वैक्सीन, जिनको अलग-अलग देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी चुकी है, का भारत में आयात किया जाएगा.

जल्द ही आप लगवा सकेंगे मनपसंद टीका, विदेशों में बनी वैक्सीन आयात करेगी सरकार

Coronavirus Vaccination: विदेशों में बनी वैक्सीन का केंद्र सरकार आयात करेगी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • NEGVAC के प्रस्ताव को भारत सरकार ने माना
  • विदेश में बनी वैक्सीन भारत में की जाएगी आयात
  • पहले सिर्फ 100 लोगों को दी जाएगी वैक्‍सीन, 7 दिनों तक होगी निगरानी
नई दिल्ली:

कोरोना के खिलाफ भारत विदेशों में बने टीकों का भी इस्तेमाल करेगा. केंद्र सरकार विदेशों में बनी वैक्सीन (Corona Vaccine) का आयात करेगी. टीकाकरण के कार्यक्रम (Vaccination Progrmme) में तेजी लाने के मकसद से विदेशों में निर्मित कोरोना वैक्सीन, जिनको अलग-अलग देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी चुकी है, का भारत में आयात किया जाएगा. नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडिमिनिस्‍ट्रशन फॉर कोविड-19 (NEGVAC) की बैठक में तय हुआ है कि कोरोना के खिलाफ जो वैक्सीन विदेशों में बनी है और जिनको आपात इस्तेमाल की मंजूरी USFDA, EMA, UK MHRA, PMDA, JAPAN के अलावा WHO की लिस्ट में शामिल है और दूसरे देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है उन्हें भारत मे भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी जाए. 

सरकारी अस्पताल में माली ले रहा है कोविड सैंपल, सवाल पूछे जाने पर अधिकारी बोले- क्या कर सकते हैं?

NEGVAC के इस प्रस्ताव को भारत सरकार ने मान लिया है. NEGVAC का ये भी प्रस्ताव है कि विदेशों में बनी जो वैक्सीन भारत मे आयात की जाएगी. यह सबसे पहले सिर्फ 100 लोगों को दी जाएगी और 7 दिनों तक उनकी निगरानी की जाएगी. उसके बाद ही टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा.गौरतलब है कि पिछले कुछ सप्‍ताह से देश में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हुआ है. देश में मंगलवार यानी 13 अप्रैल, 2021 को लगातार 7वें दिन एक लाख से ज़्यादा कोरोनावायरस के नए केस मिले हैं. पिछले 24 घंटे में 1,61,736 नए COVID-19 मामले दर्ज हुए हैं. यह लगातार तीसरा दिन है, जब देश में एक दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में 879 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण जान गई है.संक्रमण के नए मामले दर्ज होने के बाद देश में अब तक कुल मामलों की संख्या 1,36,89,453 हो चुकी है.


भारत में कोरोना का कहर : महज 1 हफ्ते में दर्ज 10 लाख मामले, क्या अमेरिका का रिकॉर्ड टूटेगा...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 97,168 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है. देश में अब तक 1,22,53,697 लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं. फिलहाल 12,64,698 मरीजों का इलाज चल रहा है. कोरोना से देश में कुल 1,71,058 मरीजों की मौत हुई है. अब तक कुल 10,85,33,085 वैक्सीनेशन डोज़ दिए जा चुके हैं.