पाकिस्तान में नए सेनाप्रमुख जनरल मुनीर ने संभाला पदभार, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतज़ाम

जनरल मुनीर को 1986 में 23वीं फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था. वह 17वें ऑफिसर्स ट्रेनिंग कोर्स, मंगला से पासआउट हुए और उन्हें प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया.

पाकिस्तान में नए सेनाप्रमुख जनरल मुनीर ने संभाला पदभार, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतज़ाम

पाकिस्तान के 17 वें सेना प्रमुख के रूप में जनरल असीम मुनीर ने कार्यभार संभाला. (File Photo)

रावलपिंडी:

जनरल असीम मुनीर (General Asim Munir)  ने आज को पाकिस्तान (Pakistan) के 17 वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला. यहां सेना मुख्यालय(GHQ) में एक समारोह आयोजित किया गया. इसमें सेना के कई पूर्व अधिकारी भी शामिल हुए. ‘जियो न्यूज' ने इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के हवाले से यह जानकारी दी है. उधर इस्लामाबाद प्रशासन ने कहा कि समारोह के कारण सदर से फैजाबाद तक मेट्रो बस सेवा आज सुबह छह बजे से दोपहर तीन बजे तक बंद की गई. डॉन न्यूज़ के अनुसार, निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा जनरल मुनीर को “बैटन ऑफ कमांड” सौंपा, जिन्हें 24 नवंबर को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने देश की सेना का नेतृत्व करने के लिए चुना था. 

एक निवर्तमान सीओएएस से एक आने वाले के लिए बैटन का गुजरना सैनिकों को मुख्य संदेश देता है कि सैन्य नेतृत्व बिना किसी रुकावट के जारी रहता है.

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया,जिससे जनरल असीम मुनीर पाकिस्तानी सेना की कमान संभालने वाले 17वें सेना प्रमुख बने. इससे पहले जनरल बाजवा ने श्री अल्वी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करके 16वें सेना अध्यक्ष के रूप में अपनी विदाई के लिए बैठक की.  सौहार्दपूर्ण माहौल में आयोजित की गई बैठक में राष्ट्रपति ने जनरल बाजवा को सभी बाहरी और आंतरिक खतरों के खिलाफ देश के रक्षकों के नेता के रूप में उनकी असाधारण सेवाओं के लिए उनकी सराहना की.

जनरल मुनीर को 1986 में 23वीं फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था. वह 17वें ऑफिसर्स ट्रेनिंग कोर्स, मंगला से पासआउट हुए और उन्हें प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. वह सेना प्रमुख का पदभार संभालने से पहले जनरल हेड क्वार्टर में क्वार्टर मास्टर जनरल के पद पर तैनात थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेना प्रमुख ने फ़ूजी स्कूल जापान, कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, क्वेटा, मलेशियाई सशस्त्र बल कॉलेज, कुआलालंपुर और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, इस्लामाबाद से स्नातक किया है.

Featured Video Of The Day

पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री को इस्लामाबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार