विज्ञापन
This Article is From May 03, 2016

डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी पर बिफरा पाकिस्तान, बताया- 'ऐतिहासिक रूप से अज्ञानी'

डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी पर बिफरा पाकिस्तान, बताया- 'ऐतिहासिक रूप से अज्ञानी'
डोनाल्ड ट्रम्प की फाइल फोटो
इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दावेदारी की दौड़ में आगे चल रहे रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान की निंदा की है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि पाकिस्तानी डॉक्टर शकील अफरीदी जेल से दो मिनट के अंदर रिहा हो जाएं। अफरीदी ने ओसामा बिन लादेन को मारने में अमेरिका की मदद की थी। अफरीदी पाकिस्तान में सीआईए डॉक्टर के रूप में मशहूर हैं, जबकि अमेरिका में एक हीरो के रूप में उनका जिक्र किया जाता है। वह राजद्रोह के जुर्म में 33 साल जेल की सजा काट रहे हैं।

ट्रंप को है पूरा भरोसा, अफरीदी को छोड़ देगा पाक
ट्रंप ने सोमवार को फॉक्स न्यूज के साथ इंटरव्यू में कहा, 'मैं समझता हूं कि मैं उन्हें (अफरीदी को) दो मिनट के अंदर जेल से बाहर करा दूंगा। मैं उनसे (पाकिस्तान) अफरीदी को बाहर करने को कहूंगा और मैं आश्वस्त हूं कि वे बाहर कर देंगे।'

'अफरीदी के भविष्य का फैसला पाकिस्तान करेगा'
इस पर पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने सोमवार को कहा कि अफरीदी के भविष्य का फैसला इस्लामाबाद करेगा न कि ट्रंप, भले वह अमेरिका के राष्ट्रपति बन जाएं। खान ने कहा, 'शकील अफरीदी पाकिस्तानी नागरिक है और उसके भविष्य के बारे में हम लोगों को हुक्म देने का किसी को अधिकार नहीं है।'

पाक गृहमंत्री ने ट्रंप को बताया ऐतिहासिक रूप से अज्ञानी
खान ने कहा कि सिर्फ अफरीदी ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान के बारे में ट्रंप की सोच और टिप्पणी अत्याधिक गलत और अनुचित है। गृहमंत्री ने कहा, 'ट्रंप की गलतफहमी के उलट, सच यह है कि पाकिस्तान, अमेरिका का उपनिवेश नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रंप ऐतिहासिक रूप से अज्ञानी हैं। वे नहीं जानते हैं कि वर्षों से अमेरिका के साथ खड़े रहने और अमेरिकी नीतियों का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान को कितनी कुर्बानी देनी पड़ी है। उन्हें संप्रभु देशों से सम्मान के साथ पेश आने का तरीका सीखना चाहिए।"

ट्रंप ने कहा कि उनकी योजना अमेरिकी सहायता से फायदा उठाने की है। उन्होंने कहा, 'हम लोग पाकिस्तान को काफी सहायता देते हैं। हम लोग पाकिस्तान को काफी धन देते हैं।' ट्रंप की इस टिप्पणी पर खान ने कहा कि (कुर्बानियों के) बदले में अमेरिका, पाकिस्तान को मूंगफली के दाने के बराबर देता है। इसका इस्तेमाल ट्रंप की लक्ष्य से भटकी विदेश नीति के तहत धमकी देने या त्योरी चढ़ाने के लिए नहीं होना चाहिए।

खान ने कहा कि वर्षों से अमेरिका का समर्थन करने की पाकिस्तान को जो कीमत चुकानी पड़ी है, वह दिमाग को हिलाकर रख देने वाली है। उन्होंने कहा कि ट्रंप के बयान न केवल उनकी असंवेदनशीलता, बल्कि पाकिस्तान के बारे में उनकी अज्ञानता को भी दर्शाते हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com