विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2022

China की मदद से Pakistan बढ़ा रहा सैन्य क्षमता,वायुसेना में शामिल करेगा JF-17 लड़ाकू विमान

चीन (China) केवल पाकिस्तान (Pakistan) की सैन्य ताकत (Military Force) बढ़ाने में ही मदद नहीं कर रहा है बल्कि चीन  पाकिस्तान के लिए एक अंतरिक्ष केंद्र (Space Station) बनाने और इस्लामाबाद के साथ अंतरिक्ष सहयोग बढ़ाने की योजनाओं की घोषणा भी कर चुका है. 

Read Time: 3 mins
China की मदद से Pakistan बढ़ा रहा सैन्य क्षमता,वायुसेना में शामिल करेगा JF-17 लड़ाकू विमान
China की मदद से Pakistan की बढ़ रही सैन्य क्षमता
इस्लामाबाद:

चीन (China) के सहयोग से पाकिस्तान (Pakistan) लगातार अपनी सैन्य और रणनीति क्षमता को मज़बूत बना रहा है.  पाकिस्तानी वायुसेना (Pakistan Air force)  अपनी ताकत को बढ़ाने के मद्देनजर अगले महीने के अंत तक अपने बेड़े में जेएफ-17 थंडर (JF-17 Thunder) लड़ाकू विमानों (Fighter Jets) के नए मॉडल को शामिल करेगी, जिसे पाकिस्तान ने चीन के साथ विकसित किया  है. यह जानकारी पाकिस्तान के शीर्ष रक्षा अधिकारी ने दी. पाकिस्तानी वायु सेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि अगली पीढ़ी के 'जेएफ-17 थंडर ब्लाक-3' विमान 23 मार्च को आयोजित होने वाली सैन्य परेड के अवसर पर ''फ्लाई-पास्ट'' में हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि ये विमान इस सीरीज़ के लेटेस्ट वर्जन हैं और इनके उड़ान परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं. 

इससे पहले, चीन ने पाकिस्तान को पहला टाइप 054 युद्धपोत सौंपा था. तकनीकी तौर पर काफी एडवांस्ड है और यह सतह से सतह पर, सतह से हवा में और पानी के अंदर मार करने की क्षमता रखता है. इसके अलावा किसी भी रडार को चकमा देते हुए इसकी निगरानी करने की क्षमता भी बेहतरीन बताई गई थी. उस युद्धपोत में अत्याधुनिक युद्ध प्रबंधन सिस्टम लगा हुआ है, जिसकी वजह से यह पाकिस्तानी नेवी (Pakistani Navy) की क्षमता को कई गुना बढ़ा देगा. इससे भारत (India) के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है.

यह भी पढ़ें:- ''नया भारत चीन पर निर्भर'' : Statue of Equality को लेकर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तंज

हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) विंटर ओलिंपिक खेलों के उद्धाटन के अवसर पर चीन पहुंचे थे. जहां उनकी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से भी मुलाकात हुई थी. इस अवसर पर चीन और पाकिस्तान ने फिर से एक दूसरे के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई थी. 

पिछले कुछ  सालों में कई मोर्चों पर चीन और पाकिस्तान साथ आए हैं और पाकिस्तान के सैन्य बल को चीन से मदद मिल रही है. चीन केवल पाकिस्तान की सैन्य ताकत बढ़ाने में ही मदद नहीं कर रहा है बल्कि चीन  पाकिस्तान (Pakistan) के लिए एक अंतरिक्ष केंद्र (Space Station) बनाने तथा उसके लिए और अधिक उपग्रह प्रक्षेपित करने सहित इस्लामाबाद के साथ अंतरिक्ष सहयोग बढ़ाने की योजनाओं की घोषणा भी कर चुका है. 

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम:2021 परिप्रेक्ष्य' शीर्षक वाले श्वेत पत्र में पाकिस्तान का कई बार जिक्र किया गया है. इसे स्टेट काउंसिल या सेंट्रल कैबिनेट ने जारी किया है. इसमें चीन के बढ़ते अंतरिक्ष उद्योग के लिए भविष्य में उसके विस्तार की योजनाओं को रेखांकित किया गया है. चीन ने चंद्रमा और मंगल के लिए अपना अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK Election: लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत का अनुमान, ऋषि सुनक की पार्टी की बड़ी हार- एग्जिट पोल
China की मदद से Pakistan बढ़ा रहा सैन्य क्षमता,वायुसेना में शामिल करेगा JF-17 लड़ाकू विमान
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com