ओमिक्रॉन को पकड़ने में रैपिड कोविड टेस्ट सटीक नहीं है? US रेगुलेटर ने कही यह बात

एक बयान में FDA ने कहा है कि वह घरेलू परीक्षण, जिसे "एंटीजन" परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है, के प्रदर्शन का अध्ययन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के साथ सहयोग कर रहा था. इसके लिए उन रोगियों के नमूने शामिल किए जा रहे हैं जिनमें Omicron वेरिएंट की मौजूदगी है.

ओमिक्रॉन को पकड़ने में रैपिड कोविड टेस्ट सटीक नहीं है? US रेगुलेटर ने कही यह बात

रैपिड कोविड घरेलू परीक्षणों में ओमिक्रॉन के लिए रिजल्ट गलत देने की संभावना है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वॉशिंगटन:

कोरोनावायरस के पूर्व वेरिएंट्स की तुलना में ओमिक्रॉन को रैपिड कोविड घरेलू टेस्ट में पकड़ पाना थोड़ा मुश्किल है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने मंगलवार को कहा कि रैपिड कोविड घरेलू परीक्षणों में पहले के वेरिएंट्स की तुलना में ओमिक्रॉन के लिए रिजल्ट गलत देने की संभावना है. यानी कि हो सकता है कि इस रिपोर्ट में टेस्ट नेगेटिव आए, लेकिन असल में टेस्ट लेने वाला व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित हो. यह खबर तब आई है जब देश-दुनिया में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. अधिक सटीक पीसीआर परीक्षणों के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करनी पड़ रही है और घरेलू किट की भी कमी है.

एक बयान में FDA ने कहा है कि वह घरेलू परीक्षण, जिसे "एंटीजन" टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है, के प्रदर्शन का अध्ययन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के साथ सहयोग कर रहा था. इसके लिए उन रोगियों के नमूने शामिल किए जा रहे हैं जिनमें ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी है.

महाराष्ट्र असेंबली के 5 दिनों के शीतकालीन सत्र में कोविड के 50 मामले, दो मंत्री भी संक्रमित

एजेंसी ने कहा, "शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि एंटीजन परीक्षण ओमिक्रॉन का पता तो लगाता है, लेकिन संवेदनशीलता कम हो सकती है." संवेदनशीलता एक माप है कि एक परीक्षण कोरोना पॉजिटिव का पता लगाने में कितना सक्षम है. 

बयान में कहा गया है कि पिछले परीक्षण में लाइव वायरस के बजाय गर्मी-निष्क्रिय वायरस के नमूनों पर ध्यान केंद्रित किया गया था, और प्रदर्शन में गिरावट अब तक नहीं देखी गई थी.

एफडीए ने कहा कि यह एंटीजन टेस्ट के उपयोग को ऑथराइज करना जारी रखेगा. एंटीजन टेस्ट कोरोनोवायरस के सतही प्रोटीन का पता लगाकर काम करता है. एफडीए का कहना है कि लोगों को निर्देशों के अनुसार इस टेस्ट का उपयोग करना जारी रखना चाहिए.

Omicron Cases in India : ओमिक्रॉन के कुल मामले बढ़कर 781 हुए, दिल्ली में मिले सबसे ज्यादा मरीज

यदि किसी व्यक्ति का रैपिड टेस्ट नेगेटिव आता है, लेकिन उसे कोविड होने की संभावना है, क्योंकि या तो उसमें लक्षण हैं या फिर वो ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में आया है जिसे कोविड था, तो उसे पीसीआर टेस्ट लेने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : फिर सिरदर्द बन रहा कोरोना, बढ़ते मामले कई राज्यों के लिए चिंता का विषय



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)