विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 03, 2023

"हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं": पुतिन की हत्या की कोशिश के आरोपों को यूक्रेन ने किया खारिज

पुतिन पर हमले की कोशिश के बारे में यूक्रेन ने कहा- "हमें इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि क्रेमलिन पर कोई कथित हमला किया गया है. हम सिर्फ अपने देश की हिफाजत कर रहे हैं, दूसरों पर हमले का कोई इरादा नहीं है."

Read Time: 4 mins
"हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं": पुतिन की हत्या की कोशिश के आरोपों को यूक्रेन ने किया खारिज
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की फिनलैंड दौरे पर पहुंचे हैं.
कीव:

रूस ने एक साल से ज्यादा समय से जारी जंग के बीच यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया है. रूस ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के घर पर यूक्रेन ने ड्रोन से हमले की कोशिश की है. रूस की तरफ से कहा गया- 'हम इसे आतंकी हमला मानते हैं। यह प्रेसिडेंट को जान से मारने की साजिश थी.' रूस के इस आरोपों का यूक्रेन ने खंडन किया है. यूक्रेन ने बुधवार को कहा कि क्रेमलिन पर हुए कथित ड्रोन हमले से उसका कोई लेना-देना नहीं है. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के प्रवक्ता मिखाइलो पोडोलियाक ने पुतिन पर हमले की कोशिश के बारे में कहा- "हमें इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि क्रेमलिन पर कोई कथित हमला किया गया है. हम सिर्फ अपने देश की हिफाजत कर रहे हैं, दूसरों पर हमले का कोई इरादा नहीं है. हमारा इस हमले की कोशिश से कोई लेना-देना नहीं है. रूस सिर्फ यूक्रेन को तबाह करने के बहाने तलाश रहा है."

रूस ने कहा कि दो ड्रोन से पुतिन के क्रेमलिन निवास को निशाना बनाया. रूस ने इसे 9 मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड से पहले एक यूक्रेनी 'आतंकवादी हमला' करार दिया. रूस ने यूक्रेन के धमकी देते हुए कहा कि हमारे पास इस हमले का जवाब देने का अधिकार है. इसके लिए जगह और वक्त का चुनाव भी रूस ही करेगा.

कीव में एयर अटैक के अलार्म एक्टिव
रूस की जवाबी कार्रवाई की धमकी के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एयर अटैक के अलार्म एक्टिव कर दिए गए हैं. यहां अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल तैनात हैं. ये जर्मनी ने यूक्रेन को दी हैं.

कथित हमले को यूक्रेन ने बताया मॉस्को की चाल 
यूक्रेन ने अपने बयान में कहा, "यूक्रेन क्रेमलिन पर हमला नहीं करता है क्योंकि ऐसे हमलों से किसी भी सैन्य उद्देश्य का हल नहीं निकलता है." यूक्रेन ने कथित हमलों को मॉस्को की चाल करार दिया. यूक्रेन ने कहा, "रूस के इस तरह की मनगढ़ंत रिपोर्ट को केवल यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमले के लिए एक बैकग्राउंड तैयार करने की कोशिश के रूप में देखा जाना चाहिए." 

'हमारा कोई एक्शन रूस को उकसाएगा'
पोडोलीक ने कहा कि क्रेमलिन पर हमला करना हमारे आक्रामक उपायों को तैयार करने के दृष्टिकोण से बेहद नुकसानदेह होगा. यह केवल रूस को और भी कट्टरपंथी कार्रवाइयों के लिए उकसाएगा.

पुतिन सुरक्षित हैं
पुतिन के पर्सनल मीडिया डिपार्टमेंट के बयान के मुताबिक क्रेमलिन पर मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात ड्रोन से हमले किए गए. इसमें राष्ट्रपति को कोई नुकसान नहीं हुआ. पुतिन पूरी तरह महफूज हैं और उनके कामकाज में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया.

फिनलैंड पहुंचे जेलेंस्की
इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की फिनलैंड दौरे पर पहुंचे हैं. यहां उन्होंने फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनीस्तो से मुलाकात की. जेलेंस्की ने कहा- 'फिनलैंड ने हमें जो मदद दी है, उसके लिए शुक्रिया. हम अपनी आजादी और सम्मान की जंग लड़ रहे हैं." हालांकि, जेलेंस्की ने क्रेमलिन पर कथित हमले के बारे में कोई बयान नहीं दिया.

ये भी पढ़ें:-

Video: रूस ने यूक्रेन पर लगाया पुतिन पर ड्रोन अटैक का आरोप, क्रेमलिन के ऊपर दिखा धुएं का गुबार

"क्रेमलिन में हुए हमले में महफूज हैं व्लादिमीर पुतिन": यूक्रेन के ड्रोन अटैक की 5 बातें

रूस ने यूक्रेन पर लगाया पुतिन की हत्या की कोशिश का आरोप, मार गिराए 2 ड्रोन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
"हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं": पुतिन की हत्या की कोशिश के आरोपों को यूक्रेन ने किया खारिज
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;