रूस ने यूक्रेन पर लगाया पुतिन की हत्या की कोशिश का आरोप, मार गिराए 2 ड्रोन

क्रेमलिन ने बुधवार को कहा कि उसने यूक्रेन द्वारा लॉन्च किए गए दो ड्रोन को मार गिराया, उसने कीव पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया

रूस ने आज यूक्रेन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जान लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उसने दावा किया कि उसने यूक्रेन द्वारा लॉन्च किए गए दो ड्रोन को मार गिराया. बयान में कहा गया है, "रूसी पक्ष जहां और जब उचित समझे, जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखता है."

क्रेमलिन ने कहा कि वह कथित हमले को "एक सुनियोजित आतंकवादी कृत्य और रूसी संघ के राष्ट्रपति की जान लेने का एक प्रयास" मानता है.

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, "दो मानव रहित व्हीकल को क्रेमलिन की ओर लक्षित किया गया था... डिवाइसों को निष्क्रिय कर दिया गया."

बयान में कहा गया है कि पुतिन घायल नहीं हुए और क्रेमलिन इमारत को कोई क्षति नहीं हुई.

क्रेमलिन पैलेस के पीछे हल्का धुआं उठता दिखा

सैन्य समाचार आउटलेट ज़्वेज़्दा चैनल सहित रूसी सोशल मीडिया पर प्रसारित एक असत्यापित वीडियो में कथित घटना के बाद ऊंची दीवारों वाले गढ़ में मुख्य क्रेमलिन पैलेस के पीछे हल्का धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है.

जैसे ही ड्रोन द्वारा पुतिन को निशाना बनाने की कोशिश की खबर सामने आई, मॉस्को के मेयर ने रूसी राजधानी के ऊपर अनधिकृत ड्रोन उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी.

एक बयान में, मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि जब तक "सरकारी अधिकारियों" से विशेष अनुमति नहीं ली जाती, तब तक ड्रोन उड़ानें प्रतिबंधित रहेंगी. उन्होंने कहा कि प्रतिबंध अनधिकृत ड्रोन उड़ानों को रोकने के लिए है जो "कानून व्यवस्था में बाधा डाल सकते हैं."

9 मई की मास्को में विजय दिवस परेड

इस बीच शासन द्वारा संचालित समाचार एजेंसी TASS ने बताया, क्रेमलिन ने कहा कि 9 मई की मास्को में विजय दिवस परेड इस घटना के बावजूद निकलेगी. 

विजय दिवस पुतिन के लिए एक महत्वपूर्ण वर्षगांठ है, जो देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने वाला अवसर है. इस दिन सोवियत संघ के उन 27 मिलियन लोगों के बलिदान को याद किया जाता है जिन्होंने हिटलर के नाजियों को पीछे हटाने के लिए जान दी थी.

इससे पहले क्रेमलिन ने कहा था कि रूसी सुरक्षा सेवाएं यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं कि 9 मई को मास्को की वार्षिक विजय दिवस परेड यूक्रेन से खतरे के जोखिम के बावजूद सुरक्षित आयोजित हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूसी एनर्जी, लॉजिस्टिक्स और मिलिट्री फैसिलिटी की ओर से हमलावर ड्रोन मार गिराए गए. मास्को के यूक्रेन में अपना "विशेष सैन्य अभियान" शुरू करने के बाद यह अपने तरह का पहला मामला है. कीव ने इस तरह के हमलों के लिए आधिकारिक जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि वह उसने व्यंग्यात्मक टिप्पणियां की हैं. यूक्रेन रूसी हमले का विरोध करता रहा है.