Russia Ukraine War से बदली US की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति, China और Russia को लेकर कही यह बात

बाइडेन (Biden) की टीम ने कहा कि चीन (China) अमेरिका (US) का इकलौता ऐसा प्रतिद्वंधी है जो दुनिया को बदल सकता है. अमेरिका ने कहा कि जब बात चीन की हो तो बाइडेन प्रशासन प्रतिस्पर्धा चाहता है संघर्ष नहीं.  

Russia Ukraine War से बदली US की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति, China और Russia को लेकर कही यह बात

अमेरिका ने कहा कि जब बात चीन की हो तो बाइडेन प्रशासन प्रतिस्पर्धा चाहता है संघर्ष नहीं.  

अमेरिका (US) की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति (National Security Strategy) जारी करते हुए अमेरिका की बाइडेन (Biden) सरकार कहा है कि चीन अमेरिका का सबसे बड़ा प्रतिद्वंधी बताया है जबकि रूस (Russia) वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा बताया है जिससे नई रक्षा नीति के तहत निपटने की ज़रूरत है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (Jake Sullivan) ने बुधवार को कहा कि यह एक निर्णायक दशक के शुरुआती साल हैं, जिसमें चीन के साथ हमारे कंपटीशन के नियम तय होंगे." उन्होंने कहा कि पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का देश और दुनिया में अर्थव्यवस्था, राजनीति, सुरक्षा और तकनीक को लेकर नज़रिया संकुचित हो रहा है, यह खास कर पश्चिम के साथ मुकाबले की दौड़ में भी दिखता है." 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के यूक्रेन पर हमले ने नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में बदलाव को मजबूर किया. इशमें अमेरिकी सरकार को विदेश और सुरक्षा मुद्दों पर दोबारा सोचने का मौका दिया गया है.  

सुलिवन ने कहा कि यह युद्ध इन नई नीति के नए फॉर्मुला को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभा रहा है. जैसा की होना चाहिए लेकिन हमने फिर से नए सवेरे की उम्मीद नहीं छोड़ी है. 

48 पन्नों के इस सार्वजनिक दस्तावेज में चीन और रूस को एक दूसरे के साथ खड़ा होता बताया गया है लेकिन कहा गया है कि दोनों देशों की अलग चुनौतियां हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाइडेन की टीम ने कहा कि चीन अमेरिका का इकलौता ऐसा प्रतिद्वंधी है जो दुनिया को बदल सकता है.  अमेरिका ने कहा कि जब बात चीन की हो तो बाइडेन प्रशासन प्रतिस्पर्धा चाहता है संघर्ष नहीं.