विज्ञापन

नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए चुना एलन मस्क का स्पेसएक्स, बोइंग की उम्मीदों पर कैसे फिर पानी?

80 दिन पहले सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और बुच विल्मोर 8 दिन के मिशन पर बोइंग के स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे. बोइंग कैप्सूल में तकनीकी खामी की वजह से उनके वापस आने के समय को बढ़ा दिया गया है.

नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए चुना एलन मस्क का स्पेसएक्स, बोइंग की उम्मीदों पर कैसे फिर पानी?
नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए चुना एलन मस्क का स्पेसएक्स.
दिल्ली:

सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) समेत नासा ( NASA) के दो अंतरिक्ष यात्री अगले साल की शुरुआत में स्पेसएक्स व्हीकल से पृथ्वी पर वापस लौटेंगे. नासा ने आज अगले साल सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर को अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स को चुना है. न्यूज एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट के मुतबिक, नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए बोइंग के शीर्ष अंतरिक्ष प्रतिद्वंद्वी को चुना है. एजेंसी का यह फैसला नासा की ओर से पिछले कुछ सालों में लिए गए सबसे अहम फैसलों में से एक है.

ये भी पढ़ें-आठ दिन से आठ महीने तक : अब अगले साल अंतरिक्ष से लौटेंगी सुनीता विलियम्स

बोइंग को उम्मीद थी कि परीक्षण मिशन से कंपनी 2016 से 1.6 बिलियन डॉलर से अधिक के बजट में वृद्धि के बाद स्टारलाइनर कार्यक्रम से उबर जाएगी. बोइंग अपने सबसे अहम उत्पादों, वाणिज्यिक विमानों के उत्पादन में गुणवत्ता के मुद्दों से भी जूझ रहा है. नासा द्वारा बोइंग के शीर्ष अंतरिक्ष प्रतिद्वंद्वी को चुनने के फैसले से स्टारलाइनर परीक्षण मिशन को नया झटका लगा है. नासा चीफ नेल्सन ने कहा कि उन्होंने बोइंग के नए सीईओ केली ऑर्टबर्ग के साथ एजेंसी के फैसले पर चर्चा की है.

सितंबर में शुरू होगा स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन

स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन सितंबर के अंत में शुरू होगा, लेकिन मूल रूप से चार के बजाय सिर्फ दो यात्रियों को ले जाएगा. यह फरवरी में अपनी तय वापसी तक आईएसएस में ही रुका रहेगा और अपने क्रू के सदस्यों और अपने दो फंसे हुए सहयोगियों को वापस लाएगा. नासा के अनुभवी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर पूर्व सैन्य परीक्षण पायलट हैं. दोनों 5 जून को स्टारलाइनर की सवारी करने वाले पहले चालक दल के सदस्य बने. उन्हें आठ दिवसीय परीक्षण मिशन के लिए इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (ISS) के लिए लॉन्च किया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: x.com/BoeingSpace

लेकिन स्टारलाइनर की प्रणोदन प्रणाली में ISS के लिए अपनी उड़ान के पहले 24 घंटों में ही कई गड़बड़ियां होने लगीं, जिससे कई महीनों तक देरी होती रही. इसके 28 थ्रस्टर्स में से 5 विफल हो गए और इसमें हीलियम के भी कई रिसाव हुए, जिसका प्रयोग थ्रस्टर्स पर दबाव डालने के लिए किया जाता है. जिसके बाद नासा के अंतरिक्ष यात्री संचालन में एक बड़ा फेरबदल किया गया है. अब दोनों ही अंतरिक्ष यात्रियों के फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसशिप पर वापस लौटने की उम्मीद है. उसे अगले महीने एक नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया जाएगा.

बिना क्रू के वापस लौटने की कोशिश करेगा स्टारलाइनर

क्रू ड्रैगन की चार अंतरिक्ष यात्री सीटों में से दो विल्मोर और विलियम्स के लिए खाली रखी जाएंगी. स्टारलाइनर बिना चालक दल के आईएसएस से अलग होकर अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर लौटने की कोशिश करेगा. प्रयास करेगा. 80 दिन पहले, दोनों अंतरिक्ष यात्री 8 दिन के मिशन पर बोइंग के स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे. बोइंग कैप्सूल में तकनीकी खामी की वजह से उनके वापस आने के समय को बढ़ा दिया गया है, क्यों कि फिलहाल दोनों को वापस लाना बहुत ही जोखिम भरा माना जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में अगले महीने लॉन्च होने वाले स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट पर ओर्बिट में 8 महीने गुजारने के बाद दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के अगले साल फरवरी में पृथ्वी पर वापस लौटने की उम्मीद है.  नासा चीफ बिल नेल्सन का कहना है कि स्टारलाइनर की प्रणोदन सिस्टम अपने पहले चालक दल को घर वापस लाने के लिए जोखिम भरा है. स्टारलाइनर क्रू के बिना ISS से बाहर निकलेगा और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर लौटने की कोशिश करेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष भेजने वाले बोइंग स्टारलाइन को इस वजह से करना पड़ा असफलताओं का सामना
नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए चुना एलन मस्क का स्पेसएक्स, बोइंग की उम्मीदों पर कैसे फिर पानी?
हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले की घोषणा की, विस्फोटक ड्रोन किए लॉन्च
Next Article
हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले की घोषणा की, विस्फोटक ड्रोन किए लॉन्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com