Moderna की कोरोना वैक्सीन 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर प्रभावी, US हेल्थ अथॉरिटी ने की पुष्टि

एफडीए ने बताया कि भले ही मॉडर्ना का टीका ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी साबित हुआ है, लेकिन यह बीमारी के गंभीर मामलों से बचाने में बहुत अच्छा है.

Moderna की कोरोना वैक्सीन 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर प्रभावी, US हेल्थ अथॉरिटी ने की पुष्टि

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन:

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को पुष्टि की कि दवा निर्माता मॉडर्ना द्वारा बहुत छोटे बच्चों के बीच अपने कोविड -19 वैक्सीन की प्रभावकारिता पर उपलब्ध कराए गए आंकड़े सटीक थे. स्वास्थ्य अधिकारियों का ये बयान तब आया जब अगले सप्ताह ये निर्णय लिया जाना है कि दवा निर्माता के कोरोना वैक्सीन के दो टीकों को छह महीने से पांच साल तक के बच्चों के लिए अधिकृत किया जाए या नहीं. 

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए), जिसने मॉडर्न द्वारा किए गए क्लीनिकल ​​​​परीक्षणों के आंकड़ों का स्वतंत्र रूप से विश्लेषण किया, ने कहा कि कोविड -19 के सिम्प्टोमैटिक मामलों के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता छह महीने से दो साल से कम उम्र के बच्चों में 51 प्रतिशत और दो से पांच साल की उम्र के बच्चों में 37 प्रतिशत थी.  

यह आंकड़े वयस्कों पर क्लीनिकल ​​परीक्षणों के दौरान दर्ज किए गए आंकड़ों की तुलना में कम हैं, लेकिन ऐसा केवल इसलिए है क्योंकि एफडीए के अनुसार, बहुत छोटे बच्चों के लिए ओमिक्रॉन वैरिएंट से जुड़ी एक लहर के दौरान परीक्षण किए गए थे. 

एफडीए ने एक बयान में कहा, "हालांकि वीई (वैक्सीन प्रभावकारिता) छह महीने से पांच साल के बच्चों में महत्वपूर्ण वयस्क या पुराने बाल चिकित्सा अध्ययनों में देखी गई प्रभावकारिता की तुलना में कम है, यह वयस्कों में ओमिक्रॉन के खिलाफ देखी गई टीका प्रभावशीलता के अनुरूप है."

एफडीए ने बताया कि भले ही मॉडर्ना का टीका ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी साबित हुआ है, लेकिन यह बीमारी के गंभीर मामलों से बचाने में बहुत अच्छा है. यही कारण है कि एफडीए ने निष्कर्ष निकाला कि मॉडर्ना के डेटा इस बात का समर्थन करते हैं कि 12 से 17 वर्ष की उम्र के किशोरों में 100 माइक्रोग्राम की दो खुराक, छह से 11 साल के बच्चों के लिए 50 माइक्रोग्राम और पांच साल से छह महीने के उम्र के बच्चों के लिए 25 माइक्रोग्राम के खुराक सही हैं. मालूम हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, मॉडर्ना का टीका वर्तमान में केवल 18 साल और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए अधिकृत है. 

यह भी पढ़ें -
चीन ने पूर्वी लद्दाख के पास एयरफील्ड में रखे 25 फ्रंटलाइन जेट : रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अमेरिका यात्रा करने वालों को अब कोविड टेस्‍ट रिपोर्ट साथ ले जाना जरूरी नहीं