विज्ञापन
This Article is From Apr 05, 2017

नौकरानी बिल्डिंग की खिड़की से गिरने से बचाने के लिए चिल्ला रही थी...मालिक ने बनाया वीडियो!

नौकरानी बिल्डिंग की खिड़की से गिरने से बचाने के लिए चिल्ला रही थी...मालिक ने बनाया वीडियो!
कुवैत सिटी ट्रैफिक के व्यस्त ट्रैफिक के ऊपर सात मंजिला अपार्टमेंट में ऊपर की मंजिल से साफ दिखता है. खिड़की कांच के बाहरी हिस्से पर धुंध भी नहीं है. यहां नौकरानी एक अंगुली पर लटक रही है, चिल्ला रही है.

नौकरानी पर कैमरा लटकाए एक महिला ने लापरवाही से कहा "ओह पागल, यहां आओ."

नौकरानी चिल्लाती है "मुझे पकड़ो... मुझे पकड़ो."  उसकी सुनने के बजाय महिला पीछे हट जाती है और नौकरानी की पकड़ अंतत: ठीली पड़ जाती है...और फिर वह कई मंजिल नीचे धूल के गुबार में मिल जाती है.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार यह नौकरानी एक इथियोपियन है जो कुवैत में कई वर्षों से काम कर रही है. कुवैत टाइम्स के मुताबिक नौकरानी गिरने के बावजूद बच गई है. उसकी नियोक्ता जिसने वीडियो बनाया है, को गिरफ्तार कर लिया गया है. उस पर पिछले हफ्ते हुई इस घटना में नौकरानी की मदद न  करने का आरोप है.


यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि नौकरानी के गिरने के पीछे कौन जिम्मेदार है. लेकिन यह पहली बार नहीं था कि घरेलू नौकर कुवैत में किसी इमारत से गिरा हो. तेल से समृद्ध इस अमीर देश में विदेशी श्रमिक सस्ते होते हैं. यहां श्रमिक बड़े पैमाने पर हैं जो कि अपने नियोक्ताओं की दया पर रहते हैं.

ह्यूमन राइट्स वॉच ने कई वर्षों तक यहां की कठोर श्रम प्रणाली जिसे कफला कहते हैं, से निराश और शोषित मजदूरों के मामलों के दस्तावेज तैयार किए हैं. इसके तहत विदेशियों के लिए वर्क वीजा देने के अधिकार फारस की खाड़ी को सौंप दिया गया है.

कुवैत के इस वीडियो को लेकर वे हजारों लोग परेशान हैं जो मजदूरों के लिए काम करते हैं. ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुमान के मुताबिक, पीड़ित महिला मजदूर एक शामियाना पर गिरी और इससे उसका एक हाथ टूट गया. कुवैत में काम कर रहे छह लाख से अधिक विदेशियों में से वह एक है.

कुवैत का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com