जो बाइडेन और व्लादिमीर पुतिन ने मिलाया हाथ, जि‍नेवा समिट शुरू : न्यूज एजेंसी AFP

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद उनके रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन के साथ रिश्ते बिगड़ गए थे, जबकि डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी प्रेसिडेंट रहने के दौरान दोनों पक्षों में बेहद प्रगाढ़ संबंध थे

जो बाइडेन और व्लादिमीर पुतिन ने मिलाया हाथ, जि‍नेवा समिट शुरू : न्यूज एजेंसी AFP

जिनेवा:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) और और रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने जि‍नेवा समिट (Geneva summit) की शुरुआत में एक दूसरे से हाथ मिलाया और गर्मजोशी दिखाई. अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के बाद बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं में जुबानी जंग देखने को मिली थी. यह कड़वाहट बाइडेन के एक इंटरव्यू में उस बयान के बाद शुरू हुई थी, जिसमें उन्होंने रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नेवेलनी को जहर देने के मामले में कहा था कि वो रूसी राष्ट्रपति को हत्यारा मानने से इनकार नहीं करते. इस पर पुतिन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि जो जैसा होता है, उसे वैसा ही दिखता है. दुनिया में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने वाला एकमात्र देश अमेरिका ही है.

दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात बेहद तनावपूर्ण माहौल में हो रही है. स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति ग्यू पारमेलिन ने जिनेवा सम्मेलन स्थल पर दोनों नेताओं का स्वागत किया और शुभकामनाएं दीं. बाइडेन और पुतिन के बीच ये मुलाकात करीब 5 घंटे चलेगी. माना जा रहा है कि इस दौरान साइबर हमलों, चुनाव में दखलंदाजी, मानवाधिकार जैसे अहम मुद्दे उठ सकते हैं. मध्य पूर्व देशों में तनाव और क्वॉड जैसे अहम मुद्दों पर रूस औऱ अमेरिका का रुख अलग-अलग रहा है.बाइडेन ने बैठक की शुरुआत में ही कहा, हमेशा आमने-सामने की मुलाकात बेहतर होती है. वहीं पुतिन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वार्ता से सकारात्मक नतीजे निकलेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com