विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2023

इजरायल ने हमास के पॉलिटिकल चीफ के घर को बनाया निशाना, शेयर किया बमबारी का वीडियो

इस्माइल हनियेह हमास का पॉलिटिकल ब्यूरो का प्रमुख है, वह गाजा पर शासन कर रहे इस संगठन के सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों में से एक है.

इजरायल ने हमास के पॉलिटिकल चीफ के घर को बनाया निशाना, शेयर किया बमबारी का वीडियो
नई दिल्ली:

इजरायल के सैनिकों ने गाजा में हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानियेह के घर पर हमला किया है. इजरायली डिफेंस फोर्स ने गुरुवार को लड़ाकू विमानों के जरिए एक घर पर बमबारी का वीडियो शेयर किया है. सेना का दावा है कि यह घर इस्माइल हानियेह का है.

इस्माइल हनियेह हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो का चीफ है, वह गाजा पर शासन कर रहे इस संगठन के सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों में से एक है. कई देश उसे हमास का चीफ मानते हैं.

इजरायल का दावा है कि हनियेह के घर को "टेरेरिस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के रूप में इस्तेमाल किया गया था." इजरायली नागरिकों और आईडीएफ (IDF) सैनिकों के खिलाफ आतंकवादी हमले करने के निर्देश देने के लिए हमास के वरिष्ठ नेताओं द्वारा इस घर का उपयोग बैठक स्थल के रूप में किया जा रहा था.

हमास के संस्थापक शेख अहमद यासीन का करीबी था हनियेह

हनियेह 1990 के दशक के अंत में सुर्खियों में आया था. वह 2004 में मौलवी की हत्या से पहले गाजा में हमास के संस्थापक शेख अहमद यासीन का दाहिना हाथ था.

साल 2006 में हमास को जीत दिलाने के बाद उसे फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था. हनियेह को 2017 में हमास का नेता चुना गया था और उसने गाजा के बाहर से अपने समूह की राजनीतिक गतिविधियों को काफी हद तक नियंत्रित किया है.

हमास के नौसैनिक बलों के हथियारों का भंडार नष्ट

आईडीएफ ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने आज हमास के नौसैनिक बलों के हथियारों के भंडार का भी पता लगाया और उसे नष्ट कर दिया.  भंडार में डाइविंग गियर, विस्फोटक उपकरण और हथियार थे.

इज़रायल ने सात अक्टूबर के हमलों का बदला लेने के लिए हमास को नेस्तनाबूत करने का संकल्प लिया है. हमास के हमलों में 1200 इजरायली मारे गए थे, जिनमें से अधिकांश आम नागरिक थे. हमास ने करीब 240 लोगों को बंधक भी बना लिया, जिनमें बुजुर्ग और छोटे बच्चे भी शामिल हैं.

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि गाजा पट्टी पर इजरायल के हमलों में मरने वालों की संख्या अब 11,500 से अधिक हो गई है, जिसमें हजारों बच्चे भी शामिल हैं. वह युद्धविराम की मांग कर रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
इजरायल ने हमास के पॉलिटिकल चीफ के घर को बनाया निशाना, शेयर किया बमबारी का वीडियो
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Next Article
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com