हमास की सुरंगों को बंद करने के लिए इजरायल ने तैयार किया सीक्रेट हथियार, जानें क्या है स्पंज बम?

पूरे गाजा में हमास ने अंडर ग्राउंड सुरंग बना रखी है, जो आपस में जुड़ती हैं. कहा जाए तो गाजा के नीचे एक अंडरग्राउंड शहर बसा हुआ है. हमास के लड़ाके इसी में छिपते हैं, अपने हथियारों को रखते हैं. इजरायल से बंधकर बनाकर लाए गए लोगों को हमास ने इन्हीं सुरंगों में रखा है.

हमास की सुरंगों को बंद करने के लिए इजरायल ने तैयार किया सीक्रेट हथियार, जानें क्या है स्पंज बम?

जरायल से बंधकर बनाकर लाए गए लोगों को हमास ने इन्हीं सुरंगों में रखा है.

तेल अवीव/गाजा:

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच जंग (Israel Palestine Conflict )का शुक्रवार को 21वां दिन है. इजरायली सेना गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर लगातार हमले कर रही है. इजरायली सेना के एयर स्ट्राइक के वीडियो भी लगातार सामने आ रहे हैं. हमास को खत्म करने के लिए इजरायल ग्राउंड ऑपरेशन (Israel Ground Operation) की तैयारी कर चुका है. गाजा में हमास के सुरंगों को बंद करने के लिए इजरायल नए सीक्रेट हथियार का इस्तेमाल करेगा. इसे 'स्पंज बम' (Sponge Bombs) कहा जा रहा है. ये सीक्रेट हथियार झाग पैदा करता है, जो तेजी से फैलता है और सख्त हो जाता है. इसके इस्तेमाल से गाजा पट्टी में हमास की सुरंगों का नेटवर्क ब्लॉक हो जाएगा, ऐसा दावा किया जा रहा है.

कतर ने 8 भारतीयों को सुनाई मौत की सजा, जानें क्या है पूरा मामला और भारत का क्या है स्टैंड?

पूरे गाजा में हमास ने अंडर ग्राउंड सुरंग बना रखी है, जो आपस में जुड़ती हैं. कहा जाए तो गाजा के नीचे एक अंडरग्राउंड शहर बसा हुआ है. हमास के लड़ाके इसी में छिपते हैं, अपने हथियारों को रखते हैं. इजरायल से बंधकर बनाकर लाए गए लोगों को हमास ने इन्हीं सुरंगों में रखा है. इजरायली वायुसेना इन सुरंगों को तबाह करने में लगी हैं. इजरायल को लगातार अमेरिका के बने बम मिल रहे हैं.

हमास ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इजरायल पर कुछ मिनटों में 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे. इस हमले में 1400 लोगों की जान चली गई. इसके बाद से इजराइल गाजा पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है. गाजा पट्टी पर बमबारी की जा रही है. इस जंग में अब तक कर रहा है, जिसमें 7,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

इजरायली सेना ने भी शुक्रवार को गाजा में गहरी घुसपैठ की है, क्योंकि वह हमास के खिलाफ जमीनी हमले की तैयारी कर रही है. लेकिन इजरायली सेना के रास्ते में हमास की सुरंगें बड़ी बाधा बन रही हैं. ये सुरंगें सैकड़ों किलोमीटर लंबी और 80 मीटर तक गहरी हैं. ये 360 वर्ग किलोमीटर की रेतीली तटीय पट्टी और उसकी सीमाओं के नीचे हैं.

हमास को लेकर भारत के सामने बढ़ी कूटनीतिक चुनौती, वैश्विक स्तर पर दबाव बनाने की हो रही कोशिश?

'द टेलीग्राफ' की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल केमिकल ग्रेनेड की टेस्टिंग कर रहा है, जिसमें कोई विस्फोटक नहीं है. लेकिन इसका इस्तेमाल उन सुरंगों को बंद करने के लिए किया जाता है, जहां हमास के लड़ाके घात लगाने के लिए बैठे रहते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि ये स्पंज बम एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक कंटेनर के भीतर होते हैं. इसमें एक मेटल बैरियर लगा होता है, जो दो अलग-अलग लिक्विड को बांटता है. इसके एक्टिव होने पर ये लिक्विड मर्ज्ड हो जाते हैं और अपने टारगेट की ओर बढ़ते हैं.

इज़राइल रक्षा बलों (IDF) को 2021 में गाजा बॉर्डर के पास एक मॉक टनल सिस्टम में सैन्य अभ्यास के दौरान इन डिवाइसेस को तैनात करते देखा गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इजरायल की थल और वायुसेना ने गाजा के चुनिंदा ठिकानों पर किया हमला