विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2023

इजरायल की थल और वायुसेना ने गाजा के चुनिंदा ठिकानों पर किया हमला

Israel-Hamas War News: इज़रायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि लड़ाकू विमानों और ड्रोनों की मदद से उसकी जमीनी सेना ने पिछले दिनों गाजा में हमले किये. सेना जमीनी आक्रमण की तैयारी पिछले कई दिनों से कर रही थी.

इजरायल की थल और वायुसेना ने गाजा के चुनिंदा ठिकानों पर किया हमला
Israel Hamas War News Updates: इजरायल का हमास के ठिकानों पर हमला

Israel Hamas War: इजरायल (Israel Army) की थल और वायुसेना ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर आतंकी संगठन हमास (Hamas) के चुनिंदा ठिकानों पर हमला शुरू कर दिया है. पिछले कई दिनों से इज़रायल की सेना उत्‍तरी गाजा के बॉर्डर पर तैनात थी. इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू (PM Benjamin Netanyahu) ने कहा है कि जब तक हमास का खात्‍मा नहीं कर देते, वह शांत नहीं बैठेंगे. हमास ने 7 अक्‍टूबर को इज़रायल पर जबरदस्‍त हमला किया था. इस दौरान हमास की ओर से 5000 से ज्‍यादा रॉकेट दागे गए थे. और हमास लड़ाके इज़रायल की सीमा में घुस आए थे. कत्‍लेआम करने के बाद हमास के लड़ाके कुछ लोगों को बंधक बनाकर गाजा पट्टी में भी ले गए थे.  

इज़रायल ने गाजा में किये जमीनी हमले, हमास के कई ठिकाने ध्‍वस्‍त
इज़रायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि लड़ाकू विमानों और ड्रोनों की मदद से उसकी जमीनी सेना ने पिछले दिनों गाजा में हमले किये. सेना जमीनी आक्रमण की तैयारी पिछले कई दिनों से कर रही थी. सेना के एक बयान में कहा गया, "आईडीएफ की थल सेना ने लड़ाकू जेट विमानों और यूएवी के साथ, मध्य गाजा पट्टी में एक हमला किया."

साथ ही बयान में कहा गया है, "आईडीएफ ने टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण स्थलों, सैन्य कमान और नियंत्रण केंद्रों के साथ-साथ हमास के आतंकवादियों सहित कई आतंकी ठिकानों की पहचान की और उन पर हमला किया." उन्होंने कहा कि हमले को अंजाम देने के बाद सैनिक अपने क्षेत्र से लौट आए."

"सात अक्टूबर हमारे इतिहास में काला दिन था"
सेना ने पिछली रात फिलिस्तीनी क्षेत्र के उत्तरी भाग में टैंकों और थल सेना का उपयोग करके इसी तरह का जमीनी अभियान चलाया था. इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के बंदूकधारियों की भीड़ गाजा से इज़रायल में घुस गई, जिसमें 1,400 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और 224 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया. पीएम नेतन्‍याहू ने सात अक्टूबर को काला दिन बताया था. हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जवाबी इजरायली हवाई और रॉकेट हमलों में गाजा पट्टी में कम से कम 7,028 लोग मारे गए हैं, जिनमें 2,913 बच्चे शामिल हैं.

अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा इज़रायल- PM नेतन्‍याहू
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में कहा था कि उनका देश अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है और गाजा में जमीनी आक्रमण करने की तैयारियां की जा रही हैं और ‘हमास के सभी सदस्यों की मौत करीब है.' उन्होंने बुधवार शाम को राष्ट्र को दिए संबोधन में कहा कि युद्ध के दो मुख्य लक्ष्य "हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट कर उसका खात्मा करना और हमारे बंधकों को घर वापस लाने के लिए हरसंभव कदम उठाना है."

ये भी पढ़ें :- बाइडेन ने इराक, सीरिया में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने के खिलाफ ईरानी नेताओं को दी चेतावनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर सबसे बड़ी 'चोट' के लिए इजरायल के साथ खड़े हुए ट्रंप, बोले- पहले परमाणु ठिकाने तबाह करें
इजरायल की थल और वायुसेना ने गाजा के चुनिंदा ठिकानों पर किया हमला
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Next Article
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com