इजरायल ने 'पूछताछ' के वीडियो किये जारी, हमास के गाजा के अस्पताल को इस्तेमाल करने का दावा

हमास का कथित शख्‍स यह भी कहते सुना जाता है कि वे इजरायल द्वारा निशाना बनाए जाने से बचने के लिए क्लीनिकों, स्कूलों, अस्पतालों और ऐसी अन्य जगहों पर छिपते हैं. 

इजरायल ने 'पूछताछ' के वीडियो किये जारी, हमास के गाजा के अस्पताल को इस्तेमाल करने का दावा

इजरायल ने हमास पर हमलों का संचालन करने के लिए गाजा में अस्‍पतालों के इस्‍तेमाल का आरोप लगाया है.

नई दिल्ली :

इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच इजरायल ने "हमास आतंकियों" से पूछताछ के दो वीडियो जारी किये हैं, जिसके जरिये इजरायल ने यह साबित करने की कोशिश की है कि फिलिस्‍तीनी इलाके के सबसे सबसे बड़े अस्पताल का उपयोग हमास अपने सैन्‍य उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए कर रहा है. साथ ही इजरायल ने आज कहा कि हमास के साथ उसका युद्ध "एक नए चरण में प्रवेश कर गया है." देश के इतिहास में सबसे घातक हमले के बाद के बाद इजरायली सेना ने तीन सप्ताह तक गाजा पर लगातार हमला किया. 

इजरायल की सेना ने हमास पर हमलों का संचालन करने के लिए गाजा में अस्‍पतालों को इस्‍तेमाल करने का आरोप लगाया है. हालांकि हमास ने इन आरोपों से इनकार किया है. 

इजरायल डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता ने एक्स पर दो वीडियो पोस्ट किये हैं, जिनमें उन्‍होंने आरोप लगाया कि उनके पास हमास द्वारा "आतंकवादी गतिविधि" के लिए गाजा में शिफा अस्पताल के इस्‍तेमाल के सबूत हैं. 

आईडीएफ ने कहा, "दोनों आतंकवादी 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हुए क्रूर नरसंहार में शामिल थे. यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि आईडीएफ और आईएसए ने पश्चिमी अधिकारियों के साथ इस विषय पर अधिक जानकारी साझा की है." ISA इजराइल की आंतरिक सुरक्षा एजेंसी है.

वीडियो में कथित रूप से हमास के एक शख्‍स को यह कहते सुना जा सकता है, "शिफा, उदाहरण के लिए, अंडरग्राउंड लेवल हैं. शिफा छोटा नहीं है. यह बड़ी जगह है, जिसका उपयोग चीजों को छिपाने के लिए किया जा सकता है."

हमास का यह कथित शख्‍स यह भी कहते सुना जाता है कि वे इजरायल द्वारा निशाना बनाए जाने से बचने के लिए क्लीनिकों, स्कूलों, अस्पतालों और ऐसी अन्य जगहों पर छिपते हैं. 

गाजा में हमास के द्वारा नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हमलों में 7,703 लोग मारे गए हैं, जिनमें मुख्य रूप से नागरिक थे, जिनमें से 3,500 से अधिक बच्चे थे. 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने "गाजा में बड़े पैमाने पर जमीनी अभियानों के संभावित विनाशकारी परिणामों" की चेतावनी देते हुए कहा कि "हजारों और नागरिकों" की मौत हो सकती है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* Explainer: हमास को पूरी तरह तबाह करने के लिए क्या है इजरायल की सैन्य रणनीति?
* Israel Hamas War: इज़राइल ने गाजा में 150 "गुप्‍त ठिकानों" पर किया हमला, हमास के कई आतंकी ढेर
* "नए मोर्चों के लिए रहें तैयार...", इजरायल का समर्थन करने पर अमेरिका को ईरान की धमकी