Israel-Hamas War: रणभूमि बना गाजा, हमास के लड़ाकों के साथ इजरायली सेना की भीषण जंग

गाजा में हमास का खात्‍मा करने उतरी इजरायली सेना ने जमकर कहर बरपा रही है. इजरायली सेना द्वारा लगातार किये जा रहे हवाई हमलों के कारण पहले ही गाजा में बर्बादी का मंजर है, अब थल सेना के मैदान में उतरने से अफरा-तफरी मच गई है.

तेल अवीव : गाजा में हमास का खात्‍मा करने उतरी इजरायली सेना ने जमकर कहर बरपा रही है. इजरायली सेना द्वारा लगातार किये जा रहे हवाई हमलों के कारण पहले ही गाजा में बर्बादी का मंजर है, अब थल सेना के मैदान में उतरने से अफरा-तफरी मच गई है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने हमास को जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खाई है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायली सेना उत्तरी गाजा में घुसकर हमास के ठिकानों पर चुन-चुनकर हमला कर रही है. 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों द्वारा सीमा पार कर 1,400 लोगों की हत्या करने और 220 से अधिक लोगों को बंधक बनाने के बाद से इजराइली सेना लगतार गाजा पर एयर स्‍ट्राइक कर रही है. 

  2. इजरायली सेना का कहना है कि हमास नेतृत्व और उसका मुख्य बुनियादी ढांचा उत्तर में केंद्रित है, जहां हमने अब लगातार हमले शुरू कर दिए हैं. कुछ दिनों पहले ही इजरायल ने उत्‍तरी गाजा के आम लोगों से आग्रह किया था कि वह दक्षिणी गाजा की ओर चले जाएं.

  3. गाजा पर शुक्रवार की रात तेज हमले हुए, जिसमें इजरायली सेना ने हवाई हमलों में हमास के एक शीर्ष कमांडर और कई आतंकियों के मारे जाने का दावा किया. इजराइल ने कहा कि उन्होंने हमास के 150 "भूमिगत ठिकानों" को निशाना बनाया है. 

  4. इजरायल के हमलों में हमास के लिए कई ऑपरेशनों को अंजाम देने वाले असेम अबू रकाबा की मौत हो गई. असेम अबू रकाबा ने 7 अक्टूबर के हमलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसने मौजूदा युद्ध को जन्म दिया.

  5. इजराइल के रक्षा प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि सैनिक "अभी भी मैदान में हैं" और दावा किया कि वे एक कमज़ोर दुश्मन से लड़ रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भोजन और पानी ले जाने वाले सहायता ट्रकों को आज गाजा में जाने की अनुमति दी जाएगी. इज़रायली हमलों से न केवल यह क्षेत्र प्रभावित हुआ है, बल्कि उन्हें भोजन, ईंधन और दवाओं की भी भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है.

  6. शुक्रवार रातभर हुए हमलों के बीच इंटरनेट और फोन सेवाएं भी बंद कर दी गईं. एक गैर सरकारी संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच ने चिंता व्यक्त की है कि कम्‍यूनिकेशन ब्लैकआउट से बड़े पैमाने पर हो रहे हमलों के प्रभाव के बारे में पता नहीं चल पाएगा, जिससे जरूरतमंदों तक मदद पहुंचने में बाधा आएगी. 

  7. इजरायल-हमास युद्ध कवर कर रहे पत्रकारों के अनुसार, रात में भारी बमबारी के बाद गाजा और दक्षिणी इजरायल में धुएं की घनी धुंध छा गई.

  8. बीबीसी के एक पत्रकार ने बताया कि गाजा में इस समय हड़कंप मचा हुआ है. गाजा पट्टी के उत्तर में इतने बड़े पैमाने पर बमबारी हुई, जो हमने पहले कभी नहीं देखी थी. यहां अस्पताल में एम्बुलेंस चालकों ने मुझे बताया कि वे किसी के साथ बातचीत नहीं कर सकते, इसलिए वे बम विस्फोटों की आवाज सुनकर ही उस दिशा में गाड़ी चला रहे थे.

  9. हमास ने कहना है कि उसके लड़ाके गाजा में "पूरी ताकत" से इजरायली हमलों का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. गाजा पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने कहा कि उसके सदस्य इजरायल की सीमा के पास के इलाकों में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष कर रहे हैं.

  10. इजरायल ने हमास समूह पर गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को अपने मुख्यालय के रूप में उपयोग करने और सैन्य उद्देश्यों के लिए अन्य अस्पतालों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है, समूह ने इस आरोप से इनकार किया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)