विज्ञापन
Story ProgressBack

ईरान ने पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के चालक दल में शामिल भारतीय सदस्यों को राजनयिक पहुंच प्रदान की

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हम मानवतावादी दृष्टिकोण के रूप में जहाज के चालक दल की रिहाई पर गंभीरता से विचार करेंगे और हमने तेहरान में उनके राजदूतों को कांसुलर सेवाओं तक उनकी पहुंच, रिहाई और वापस भेजने की घोषणा की है.’’

Read Time: 2 mins
ईरान ने पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के चालक दल में शामिल भारतीय सदस्यों को राजनयिक पहुंच प्रदान की
पुर्तगाल के नवनियुक्त विदेश मंत्री पाउलो रंगेल ने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ फोन पर बातचीत की.
दुबई:

ईरान ने शनिवार को कहा कि दो सप्ताह पहले उसके समुद्री क्षेत्र में ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा जब्त किए गए पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के चालक दल के भारतीय सदस्यों को राजनयिक पहुंच प्रदान की जा रही है. ईरान की इस घोषणा के बाद चालक दल में शामिल भारतीय सदस्यों की शीघ्र रिहाई की उम्मीदें बढ़ गई हैं. ईरान के अर्द्धसैन्य बल रिवोल्यूशनरी गार्ड ने 13 अप्रैल को ईरान और इजराइल के हमलों के बीच होर्मुज खाड़ी के पास इजराइल से संबद्ध, पुर्तगाल के ध्वज वाले कंटेनर जहाज एममएससी एरीज को जब्त कर लिया था. इस जहाज पर चालक दल के 25 सदस्य सवार थे, जिनमें से 17 भारतीय थे.

ईरान के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि पुर्तगाल के नवनियुक्त विदेश मंत्री पाउलो रंगेल ने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ फोन पर बातचीत की और द्विपक्षीय संबंधों तथा क्षेत्र की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया, साथ ही फलस्तीन के घटनाक्रम पर भी चर्चा की.

टेलीफोन पर हुई इस बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा जब्त किए गए पुर्तगाली-ध्वज वाले इजराइली जहाज के संबंध में अपने विचारों का आदान-प्रदान किया.

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हम मानवतावादी दृष्टिकोण के रूप में जहाज के चालक दल की रिहाई पर गंभीरता से विचार करेंगे और हमने तेहरान में उनके राजदूतों को कांसुलर सेवाओं तक उनकी पहुंच, रिहाई और वापस भेजने की घोषणा की है.'' एमएससी एरीज के भारतीय चालक दल के 17 सदस्यों में से एकमात्र महिला एन टेसा जोसेफ को तेहरान में भारतीय मिशन और ईरानी सरकार के ‘‘ठोस प्रयासों'' के बाद 18 अप्रैल को रिहा कर दिया गया था.

इससे पहले बृहस्पतिवार को, नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा था कि भारतीय चालक दल के शेष 16 सदस्यों की वापसी में कुछ ‘‘तकनीकी जटिलताएं शामिल'' हैं. अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान एक सवाल पर जायसवाल ने कहा कि चालक दल के 16 भारतीय सदस्यों का स्वास्थ्य ठीक है और भारतीय मिशन को ईरानी अधिकारियों द्वारा भारतीय चालक दल तक राजनयिक पहुंच प्रदान की गई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक 1300 मौतें: मक्का में गर्मी से सबसे ज्यादा मिस्र के हाजी ही क्यों मर रहे? जानिए
ईरान ने पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के चालक दल में शामिल भारतीय सदस्यों को राजनयिक पहुंच प्रदान की
अब समय आ गया कि अमेरिका में हर पद के लिए भारतवंशी चुनाव लड़े : सांसद राजा कृष्णमूर्ति
Next Article
अब समय आ गया कि अमेरिका में हर पद के लिए भारतवंशी चुनाव लड़े : सांसद राजा कृष्णमूर्ति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;