विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2016

भारत में भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त नियुक्त

भारत में भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त नियुक्त
भारतीय मूल की वरिष्ठ राजनयिक हरिंदर सिद्धू (फाइल फोटो)
कैनबरा/नई दिल्ली: भारतीय मूल की वरिष्ठ राजनयिक हरिंदर सिद्धू को ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को भारत में अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है। नई दिल्ली में पैट्रिक सकलिंग की जगह पर सिद्धू को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही उन्हें भूटान की भी अनिवासी मान्यता दी गई है।

वह भारत में दूसरे देशों की तरफ से नियुक्त की गई, भारतीय मूल की तीसरी उच्चायुक्त होंगी। इससे पहले अमेरिका और कनाडा ने भारतीय मूल के उच्चायुक्त की नियुक्ति की थी।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री जूली बिशप ने इस नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा, 'भारत प्रशांत क्षेत्र में भारत ऑस्ट्रेलिया का करीबी और महत्वपूर्ण साझेदार है। भारत हमारा 10वां सबसे बड़ा साझीदार है और दोनों देशों के बीच 20 अरब डॉलर से अधिक का कारोबार है।' उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का भारत के साथ काफी मजबूत रणनीतिक व सुरक्षा साझेदारी है।

सिद्धू ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी हैं। इससे पहले वे मॉस्को और दमिश्क में उच्चायुक्त की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। उन्होंने सिडनी विश्वविद्यालय से कानून और अर्थशास्त्र में बैचलर की डिग्री हासिल की है।

वहीं, भारत में ऑस्ट्रेलियाई दूतावास ने एक अलग बयान में कहा कि वे अगले हफ्ते सिद्धू का उच्चायुक्त के रूप में स्वागत करेंगे। इसमें कहा गया कि सिद्धू ने अपनी भारत में नियुक्ति का स्वागत करते हुए कहा कि भारत जैसे ऊर्जावान देश में अपनी भूमिका को लेकर वह काफी उत्साहित हैं।

सिद्धू के माता-पिता पंजाब से हैं और उनके पिता भारत में ही पैदा हुए थे। सिद्धू सिंगापुर में पैदा हुई थी और उसके बाद उनका परिवार ऑस्ट्रेलिया में बस गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com