व्यवसाय शुरू करने के नाम पर ठगी के लिए भारतीय-अमेरिकी को 40 महीने जेल की सजा

12.6 लाख डॉलर की फर्जी निवेश योजना (Investment Scheme) के संबंध में गलत इरादे से पैसे के स्थानांतरण और पहचान छिपाने के आरोप में दोषी पाए जाने पर भारतीय-अमेरिकी नागरिक (Indian-American Citizen) को 40 महीने जेल की सजा सुनाई गई है.

व्यवसाय शुरू करने के नाम पर ठगी के लिए भारतीय-अमेरिकी को 40 महीने जेल की सजा

निवेश योजना के नाम पर ठगी करने के आरोपी को 40 महीने की सजा सुनाई गई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) की एक अदालत ने लगभग 12.6 लाख डॉलर की एक फर्जी निवेश योजना (Investment Scheme) के संबंध में गलत इरादे से पैसे के स्थानांतरण और अपनी पहचान छिपाने के आरोप में दोषी पाए जाने पर एक भारतीय-अमेरिकी नागरिक (Indian American Citizen) को 40 महीने जेल की सजा सुनाई है. संघीय अभियोजकों ने यह जानकारी दी.

मुकदमे के दौरान पेश किये गए अदालती दस्तावेजों और साक्ष्य के अनुसार, मनीष सिंह (48) ने एक दंपति से 2016 में कपड़े की डिजाइन और विक्रय का व्यवसाय करने के लिए एक समझौता किया. 

राजनीतिक और सुरक्षा माध्यमों से तालिबान से कर रहे बात, लेकिन नहीं है विश्वासः अमेरिकी NSA

दंपति को इसके लिए पूंजी देनी थी और सिंह को कपड़ा उद्योग में अपनी विशेषज्ञता और संपर्क के जरिये व्यवसाय को खड़ा करना था. सिंह ने दंपति से कहा कि उनका पैसा भारत में कपड़े के उत्पादन समेत व्यवसाय से संबंधित कई चीजों में खर्च किया जा रहा है.

न्याय मंत्रालय ने कहा, “वास्तव में, सिंह ‘पीड़ितों' के पैसे को लगभग पूरी तरह अपने व्यक्तिगत खर्च के लिए इस्तेमाल कर रहा था. वह ज्यादातर अश्लील वेबसाइट देखा करता था. सिंह द्वारा गलत जानकारी दिए जाने पर पीड़ितों ने फर्जी संयुक्त व्यवसाय के लिए उसे लगभग 12.6 लाख डॉलर दिए.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें अमेरिकी सरकार की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार देश की विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा या जन सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में देखे जाने वाले करीब 10 हजार भारतीयों की पहचान कर उन्हें 2018 में हिरासत में लिया था. इस सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, इन 10 हजार लोगों में से 831 को अमेरिका से बाहर निकाल दिया गया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)