इजरायल-हमास युद्ध के बीच भारत ने मिस्र के रास्ते गाजा के लिए भेजी मदद

इजरायल-हमास के बीच युद्ध (Israel Gaza War) की वजह से गाजा इन दिनें बड़े संकट से जूझ रहा है.भारत ने वहां के नागरिकों की मदद के लिए सहायता भेजी है.

इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध (Israel Gaza War) के बीच भारत ने गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी है.हमास पर इजरायल के जवाबी एक्शन की वजह से गाजा के लोग इन दिन बड़े संकट से जूझ रहे हैं.भारत ने मदद के लिए हाथ आगे बढा़ते हुए मानवीय सहायता भेजी है.इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि भारत गाजा के लोगों के लिए मदद भेज रहा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया," फिलिस्तीन के लोगों के लिए करीब 6.5 टन मेडिकल हेल्प और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 विमान मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ है."

भारत ने गाजा मे ंभेजी राहत सामग्री

गाजा के लिए भेजी गई मदद में जरूरी जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, पानी को शुद्ध करने वाली टैबलेट समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं.बता दें कि गाजा में शनिवार से ही मानवीय मदद पहुंचना शुरू हो गई है. गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने के लिए  मिस्र की तरफ से राफाह बॉर्डर खोला जा चुका है.एक सुरक्षा सूत्र और मिस्र रेड क्रिसेंट के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि मिस्र से युद्धग्रस्त गाजा में मानवीय सहायता ले जाने वाले ट्रक शनिवार को राफाह बॉर्डर से गुजरने शुरू हो गए.

ये भी पढ़ें-इजरायल ने तेज किया हमला, गाजा के अस्पतालों में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था, संसाधनों की कमी;10 पॉइंट्स

मिस्र के राफाह बॉर्डर से पहुंचाई जा रही मदद

अमेरिका, इजराइल, मिस्र और संयुक्त राष्ट्र की बातचीत के बाद, मिस्र और गाजा के बीच राफाह क्रॉसिंग पॉइंट को आखिरकार दो हफ्ते में पहली बार शनिवार को मदद के लिए खोल दिया गया, जिससे गाजा ेक लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाई जा सके.अमेरिका की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत, शनिवार को मिस्र के रेड क्रिसेंट से फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट संगठन तक मदद पहुंचाने के लिए सिर्फ 20 ट्रकों को ही राफाह बॉर्डर पार करने की परमिशन दी गई थी.

फिलिस्तीन में 4300 से ज्यादा की मौत

हालांकि फ़िलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी का कहना है कि गाजा में शनिवार को मानवीय सहायता भेजा जाना उम्मीद की एक स्वागत योग्य झलक है, लेकिन यह मामूली सहायता समुद्र में एक बूंद का बराबर है. अब भारत ने भी मदद का हाथ आगे बढ़ते हुए राहत सामग्री गाजा के लिए भिजवाई है. बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला कर 1500 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी थी. इजरायल ने जवाबी एक्शन लेते हुए फिलिस्तीन के 4300 से ज्यादा लोगों को मार दिया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-"जेनिन मस्जिद में छिपे हमास आतंकी रच रहे थे हमले की साजिश, एयर स्ट्राइक में किया ढेर": इजरायल का दावा