इजरायल ने तेज किया हमला, गाजा के अस्पतालों में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था, संसाधनों की कमी;10 पॉइंट्स

लेबनान में ईरान समर्थित आतंकी गुट के उपनेता ने कहा कि हिज़्बुल्लाह लड़ाई के केंद्र में है. शेख नईम कासेम ने कसम खाई है कि इज़रायल अगर गाजा (Israel Gaza War) में जमीनी हमला शुरू करेगा तो उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इज़रायल का कहना है कि उसने शनिवार रात से गाजा पर अपने हमलों को तेज कर दिया है. गाजा में संभावित जमीनी हमले के बारे में इजरायली रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पत्रकारों से कहा कि हम हमले तेज करने जा रहे हैं गाजा के लोग दक्षिण को खाली कर दें. 

  2.  इज़रायल ने कहा कि उसने शनिवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की. इस दौरान उसका   एक सैनिक एंटी-टैंक मिसाइल की चपेट में आ गया.वहीं ईरान समर्थित संगठन ने कहा कि उसके छह लड़ाके मारे गए हैं.

  3. इज़राइल का कहना है कि उसने वेस्ट बैंक पर जेनिन की अल-अंसार मस्जिद पर हवाई हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद के "आतंकियों को मार गिराया है. ये आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे. ये लोग मस्जिद को कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे. 

  4. फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में दो फिलिस्तीनी मारे गए और कई घायल हो गए.

  5.  अमेरिका ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव का मसौदा पेश किया, जिसमें कहा गया है कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है. उसने मांग की है कि ईरान "पूरे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले मिलिशिया और आतंकवादी समूहों" को हथियार निर्यात करना बंद कर दे.. 

  6. मेडेसिन्स सैन्स फ्रंटियर्स ने कहा है कि गाजा की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली "पतन का सामना कर रही है". अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा संगठन ने शनिवार को कहा कि गाजा के अस्पतालों में संसाधनों की भारी कमी है. 

  7. गाजा में डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि समय से पहले जन्मे 130 बच्चों का जीवन ईंधन की कमी की वजह से खतरे में हैं.  फ़िलिस्तीनियों के लिए चिकित्सा सहायता के मुख्य कार्यकारी मेलानी वार्ड ने कहा कि दुनिया यह हल्के में नहीं ले सकती कि गाजा में घेराबंदी की वजह से ये बच्चे मारे गए हैं. 

  8. अमेरिका, इजराइल, मिस्र और संयुक्त राष्ट्र की बातचीत के बाद, मिस्र और गाजा के बीच राफा क्रॉसिंग पॉइंट को आखिरकार दो हफ्ते में पहली बार शनिवार को मदद के लिए खोल दिया गया. 

  9. अमेरिका की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत, शनिवार को मिस्र के रेड क्रिसेंट से फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट संगठन तक मदद पहुंचाने के लिए सिर्फ 20 ट्रकों को ही राफा बॉर्डर पार करने की अनुमति दी गई थी. 

  10. फ़िलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा, गजा में शनिवार को मानवीय सहायता भेजा जाना उम्मीद की एक स्वागत योग्य झलक है. लेकिन यह मामूली सहायता समुद्र में एक बूंद का बराबर है.