सेना के जनरल मुझे अगला चुनाव जीतने से रोकना चाहते हैं: इमरान खान

इमरान खान ने सबूत के तौर पर अपने समर्थकों को गिरफ्तार करने के लिए सरकार और सेना के दबाव का हवाला दिया, जो अक्टूबर के मध्य तक होने वाले मतदान से पहले उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को कुचलना चाहते हैं.

सेना के जनरल मुझे अगला चुनाव जीतने से रोकना चाहते हैं: इमरान खान

पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री (फाइल फोटो)

पाकिस्तान की सियासत की लड़ाई में पिछले काफी दिनों से खींचतान का दौर चल रहा है. इस बीच पाक के पूर्व पीएम इमरान खान ने कहा कि सैन्य प्रतिष्ठान उनकी पार्टी को अगला चुनाव जीतने से रोककर एक कमजोर सरकार का मार्ग प्रशस्त करना चाहते हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर में अपने भारी सुरक्षा वाले घर में इंटरव्यू में बोलते हुए इमरान खान ने सबूत के तौर पर अपने समर्थकों को गिरफ्तार करने के लिए सरकार और सेना के दबाव का हवाला दिया. जो अक्टूबर के मध्य तक होने वाले मतदान से पहले उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को "कुचल" देना चाहते हैं.

हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि वे सिर्फ सैन्य इमारतों पर हमला करने वाले को जवाबदेह ठहराना चाहते हैं. पूर्व प्रधान मंत्री, जो पिछले साल संसदीय विश्वास मत में सत्ता खोने के बावजूद अब लोकप्रियता के सर्वेक्षण में बहुत आगे हैं. उन्होंने इंकार किया कि उनकी पार्टी और समर्थकों हमलों के पीछे थे. साथ ही उन्होंने सरकार पर इस कार्रवाई करने के बहाने इस घटना का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. इमरान खान ने कहा, "यह सब सत्ता प्रतिष्ठान की इस भावना पर निर्भर है कि पीटीआई अब चुनाव नहीं जीत पाएगी." "एक बार जब वे इस बारे में आश्वस्त हो जाएंगे, तब वे चुनावों की घोषणा करेंगे."

पाकिस्तान की सेना देश की सबसे शक्तिशाली संस्था है, जो देश के अधिकांश आधुनिक इतिहास में प्रत्यक्ष रूप से शासन करते हुए विदेश और सुरक्षा नीतियों में एक बड़ी भूमिका निभाती है. अधिकांश प्रधान मंत्री खान सहित सत्ता में बने रहने के लिए संस्था के समर्थन पर निर्भर रहे हैं, लेकिन सेना की नियुक्तियों को प्रभावित करने के प्रयास के बाद उनके संबंध बिगड़ गए. हाल के महीनों में, इमरान खान ने अपनी सेना विरोधी बयानबाजी तेज कर दी है. उन्होंने सेना पर उन्हें सत्ता से हटाने की योजना का हिस्सा होने का भी आरोप लगाया और उनकी हत्या की साजिश रचने के एक वरिष्ठ अधिकारी की पहचान की.

हालांकि इन आरोपों का जनरल ने लगातार खंडन किया. इंटरव्यू में, इमरान खान ने कहा कि किसी भी पार्टी के लिए एक मजबूत जनादेश जीतना मुश्किल होगा, जिससे खंडित सरकार को गंभीर वित्तीय स्थिति से जूझना पड़ेगा जिसने उनके उत्तराधिकारी, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से मदद लेने के लिए मजबूर किया है. विपक्ष के नेता ने मौजूदा संकट के लिए शरीफ सरकार के कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया. अन्य पार्टियां अब उनके समर्थकों को जीतने की कोशिश कर रही हैं.

इमरान खान ने कहा, "जब आपके पास एक बड़ा संकट होता है, तो आप इतिहास में पीछे मुड़कर देखते हैं, केवल बहुत मजबूत सरकारों ने ही संकटों से निपटा है." राजनीतिक अराजकता सामने आ गई है क्योंकि पाकिस्तान अपने इतिहास में सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. उपभोक्ता कीमतें इस सप्ताह सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं, ग्रोथ के अनुमानों को घटा दिया गया और डिफ़ॉल्ट की संभावना बढ़ गई.

इमरान खान ने कहा कि उन्हें इसमें कोई संदेह नहीं है कि आईएमएफ के एक नए कार्यक्रम की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि वह घाटे में चल रही कंपनियों को सुधारना चाहते हैं और छोटे निर्यातकों को बढ़ने में मदद करना चाहते हैं. खान ने कहा कि उनके और उनकी पार्टी के लिए जनता का समर्थन बढ़ रहा है, जबकि कई प्रमुख राजनेता बाहर निकल रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा, "सरकार सिर्फ एक कठपुतली सरकार है," जिसे देश छोड़ने से रोक दिया गया है. "एक सरकार जो अब सैन्य प्रतिष्ठान पर ताला लगा रही है क्योंकि वे जानते हैं कि अगर चुनाव होते हैं, तो उनका सफाया हो जाएगा."

ये भी पढ़ें : NCB के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े का दावा, दाऊद के नाम पर जान से मारने की मिल रही है धमकी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : भारतीय मूल के अजय बंगा ने World Bank के प्रेसीडेंट का पद संभाला, 5 साल का होगा कार्यकाल