ADVERTISEMENT

भारतीय मूल के अजय बंगा ने World Bank के प्रेसीडेंट का पद संभाला, 5 साल का होगा कार्यकाल

World Bank President: वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने तीन मई को 63 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी अजय बंगा को वर्ल्ड वैंक के 14वें प्रेसीडेंट के तौर पर चुना था.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:51 PM IST, 03 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय मूल के अमेरिकी अजय बंगा ने शुक्रवार को वर्ल्ड बैंक (World Bank) के प्रेसीडेंट का पदभार संभाल लिया है. वह वर्ल्ड बैंक के 14वें प्रेसीडेंट बन गए हैं. उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. इसके साथ ही वह दो वैश्विक वित्तीय संस्थानों- विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की अध्यक्षता करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं.

अजय बंगा ने लिया डेविड मालपास का स्थान

राष्ट्रपति जो बाइडन ने फरवरी में घोषणा की थी कि वर्ल्ड बैंक के प्रेसीडेंट पद के लिए अमेरिका अजय बंगा को नामित करेगा. वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने तीन मई को अजय बंगा (63) को वर्ल्ड वैंक के 14वें प्रेसीडेंट के तौर पर चुना था. अजय बंगा वर्ल्ड बैंक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं. उन्होंने डेविड मालपास का स्थान लिया है, जिन्होंने फरवरी में इस्तीफा देने का फैसला लिया था.

वर्ल्ड बैंक ने शुक्रवार को अजय बंगा की ऑफिस में एंट्री करते हुए फोटो पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, “हमारे साथ मिलकर वर्ल्ड बैंक ग्रुप के नए प्रेसीडेंट के रूप में अजय बंगा का स्वागत करें. हम गरीबी मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”


वहीं, आईएमएफ (IMF) की एमडी क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने ट्वीट किया, “मैं अजय बंगा को शुभकामनाएं देती हूं, क्योंकि वह आज वर्ल्ड बैंक के प्रेसीडेंट के रूप में पद ग्रहण कर रहे हैं. मैं बेहतर काम करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमारे संस्थानों के बीच गहरी साझेदारी जारी रखने की आशा करती हूं.”

वर्ल्ड बैंक के प्रेसीडेंट का पद ग्रहण करने से पहले अजय बंगा जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन थे. उससे पहले वह ग्लोबल कंपनी मास्टरकार्ड के सीईओ और चेयरमैन थे. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT