फ्रांस छोटे रूटों की घरेलू उड़ानों पर लगाएगा रोक, जानिए- क्‍या है इसकी वजह

कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए फ्रांस ने मंगलवार को औपचारिक रूप से छोटे मार्गों पर घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिन्हें ट्रेन से कवर किया जा सकता है.

फ्रांस छोटे रूटों की घरेलू उड़ानों पर लगाएगा रोक,  जानिए- क्‍या है इसकी वजह

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की नीति

फ्रांस में छोटे रूटों की घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लग गया है. इन रूटों पर ट्रेन से सफर करने पर जोर दिया जाएगा. फ्रांस में ये कदम पर्यावरण की दृष्टि से उठाया जा रहा है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए फ्रांस ने मंगलवार को औपचारिक रूप से छोटे मार्गों पर घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिन्हें ट्रेन से कवर किया जा सकता है. नए कानून के तहत ट्रेन से ढाई घंटे से कम समय में की जाने वाली यात्रा को फ्लाइट नहीं माना जा सकता है.

ये बदलाव ज्यादातर पेरिस और क्षेत्रीय केंद्रों जैसे नैनटेस, ल्योन और बोर्डो के बीच हवाई यात्राओं को अप्रभावित रखते हुए, कनेक्टिंग उड़ानों को रद्द कर देगा. फ्रांस के परिवहन मंत्री क्लेमेंट ब्यून ने सीएनएन को बताया, ''ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की नीति में यह एक आवश्यक कदम और एक मजबूत प्रतीक है. जब हम अपनी जीवनशैली को डीकार्बोनाइज करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं, तो हम बड़े शहरों के बीच विमान के उपयोग को कैसे सही ठहरा सकते हैं, जो ट्रेन से नियमित, तेज और कुशल कनेक्शन से लाभान्वित होते हैं.''

कानून में स्‍पष्‍ट रूप से कहा गया है कि एक ही रूट पर ट्रेन सेवाएं अक्सर, समय पर और अच्छी तरह से जुड़ी होनी चाहिए, ताकि यात्रियों की जरूरतों को पूरा किया जा सके. क्‍योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ, तो उन्‍हें हवाई यात्रा करनी पड़ेगी. इस तरह की यात्राएं करने वाले लोगों को भी अपने गंतव्य पर आठ घंटे बिताने के बाद उसी दिन आउटबाउंड और वापसी ट्रेन यात्रा करने में सक्षम होना चाहिए.

यही नहीं, लोगों के लिए परिवहन को हरित और न्यायपूर्ण बनाने के लिए फ्रांस में छोटी यात्राओं के लिए निजी जेट के उपयोग पर भी नकेल कस रहा है. ट्रांसपोर्ट एंड एनवायरनमेंट (टी एंड ई), यूरोपियन फेडरेशन फॉर क्लीन ट्रांसपोर्ट की एक रिपोर्ट में पाया गया कि निजी जेट प्रति यात्री मील वाणिज्यिक उड़ानों की तुलना में 14 गुना अधिक प्रदूषणकारी हैं, और ट्रेनों की तुलना में 50 गुना अधिक खराब हैं.

हालांकि, फ्रांस सरकार के इस नियम ने विमानन उद्योग की परेशानियों को बढ़ा दिया है. उद्योग समूह एयरलाइंस फॉर यूरोप (A4E) के अंतरिम प्रमुख लॉरेंट डोनसेल ने एएफपी को बताया कि CO2 के उत्‍सर्जन पर "इन यात्राओं पर प्रतिबंध लगाने से केवल न्यूनतम प्रभाव पड़ेगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :- 
क्या है सेंगोल? जिसे 28 मई को नए संसद भवन में स्थापित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
PM मोदी नए संसद भवन में करेंगे सत्‍ता के हस्‍तातंरण के प्रतीक 'सेंगोल' की स्थापना : अमित शाह



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)