विज्ञापन
Story ProgressBack

Solar Eclipse 2024 : नंगी आंखों से देखेंगे सूर्य ग्रहण तो हमेशा के लिए जा सकती है आंखों की रोशनी

Surya Grahan 2024 : चिकित्सा जगत में ऐसे उदाहरण भरे पड़े हैं जहां कई लोगों ने अपने आंखों की दृष्टि को सूर्य ग्रहण देखने के कारण खो दिया है. इसकी वजह से उनके रेटिना पर असर होता है.

Read Time: 3 mins
Solar Eclipse 2024 :  नंगी आंखों से देखेंगे सूर्य ग्रहण तो हमेशा के लिए जा सकती है आंखों की रोशनी
Solar Eclipse: ग्रहण को देखने का सबसे अच्छा तरीका ग्रहण का चश्मा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आई हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) पर केवल एक नजर भी बिना सावधानी के देखने से ही जीवनभर के लिए आपको अंधा कर सकता है. सोमवार को, मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में लाखों लोग इस दुलर्भ खगोलिए घटना का अनुभव करेंगे. बता दें कि यह एक दुर्लभ खगोलीय दृश्य है जो 2044 तक उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में फिर से दिखाई नहीं देगा.

चिकित्सा जगत में ऐसे उदाहरण भरे पड़े हैं जहां कई लोगों ने अपने आंखों की दृष्टि को सूर्य ग्रहण देखने के कारण खो दिया है. इसकी वजह से उनके रेटिना पर असर होता है. ऐसे में हेल्थ प्रोफेशनल लोगों को पहले से ही इससे बचने की सलाह और चेतावनी दे रहे हैं. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में ऑप्टोमेट्री के क्लिनिकल प्रोफेसर आरोन ज़िम्मरमैन ने एएफपी को बताया कि ग्रहण के दौरान सनगेजिंग के खतरों पर प्राचीन यूनानी दार्शनिक सुकरात ने चर्चा की थी, लेकिन हाल तक विज्ञान वास्तव में यह नहीं समझ पाया था कि यह आंखों को किस तरह से हानि पहुंचाता है.

उन्होंने बताया कि, जब बात ग्रहण की आती है तो नुकसान "फोटोकेमिकल टॉक्सिसिटी" के कारण होता है, जहां छोटी, हाई एनर्जी वेवलेंथ वाली लाइट - नीली, वॉयलेट और न दिखाई देने वाली अल्ट्रावॉयलेट - रेटिना के रॉड्स और कोन्स को नुकसान पहुंचाती हैं. कई लोग धुंधला दिखाई देने, कलर पर्सेप्शन में बदलाव और ब्लाइंड स्पॉट्स की दिक्कतों के साथ एमर्जेंसी डिपार्टमेंट में जाते हैं लेकिन उनके ठीक होने की संभावना तय नहीं होती है. 

ज़िम्मरमैन ने समझाया, मनुष्य स्वाभाविक रूप से सूर्य से होने वाली असुविधा के कारण उससे दूर देखता है, लेकिन ग्रहण के दौरान "आप मनोवैज्ञानिक रूप से उस प्रवृत्ति पर हावी हो सकते हैं". 2017 के अमेरिकी सूर्य ग्रहण के बारे में एक प्रसिद्ध जर्नल रिपोर्ट में 20 साल की एक महिला शामिल थी, जिसने "बिना सुरक्षात्मक चश्मे के लगभग 6 सेकंड तक कई बार" रिम को देखा था और इसके बाद उसने चश्मे के साथ सौलर रिम को देखा था. इसके बाद वो इलाज के लिए न्यूयॉर्क आई एंड ईयर इन्फर्मरी पहुंची थी. ग्रहण देखने के कुछ घंटों बाद उसे चीजें अजीब दिखने लगीं. चेकअप के दौरान पता चला कि उसकी बाईं आंख में सेंट्रल स्पॉट हो गया है. 

कैसे देखना चाहिए सूर्य ग्रहण

ग्रहण को देखने का सबसे अच्छा तरीका ग्रहण देखने का चश्मा है, जो 99.999 प्रतिशत सूरज की रोशनी को रोकता है. इसके लिए हमेशा असली प्रोडक्ट ही चुनें. ज़िम्मरमैन ने कहा, "यह जांचने के लिए कि क्या आपका चश्मा मानक के अनुरूप है, "अपने घर में सबसे चमकीला लाइट बल्ब ढूंढें - और फिर उसे करीब से देखें और आप मुश्किल से ही लाइट देख पाएंगे." 

देखें वीडियो - 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चीन ने एक साल में बनाए 90 वॉरहेड, भारत से 11 गुना तेजी से जमा किए न्यूक्लियर हथियार, समझें कौन सा देश कितना पावरफुल?
Solar Eclipse 2024 :  नंगी आंखों से देखेंगे सूर्य ग्रहण तो हमेशा के लिए जा सकती है आंखों की रोशनी
भारत का न्यूयॉर्क वाणिज्य दूतावास अब 365 दिन रहेगा खुला, इन लोगों को होगा फायदा
Next Article
भारत का न्यूयॉर्क वाणिज्य दूतावास अब 365 दिन रहेगा खुला, इन लोगों को होगा फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;