54 साल में सबसे लंबा सूर्य ग्रहण आज, US के कुछ हिस्सों में 4 मिनट 9 सेकेंड तक छा जाएगा अंधेरा

अमेरिका के अलग अलग शहरों में सूर्यग्रहण को लेकर लोगों में ख़ासा उत्साह है और लोगों इसे देखने की कई तरह की तैयारियां की हैं. आज लगने वाला सूर्य ग्रहण कनाडा, उत्तरी अमेरिका से लेकर मैक्सिको तक दिखेगा.

आज लगने वाले सूर्य ग्रहण(Total Solar Eclipse) को लेकर दुनिया भर के लोग उत्साहित हैं. दरअसल ये साल का पहला और पिछले 54 सालों में लगने वाला सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा. उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा और चार मिनट 9 सेकेंड तक इन जगहों पर पूरी तरह से अंधेरा रहेगा. ये समय पिछले सूर्य ग्रहणों की तुलना में काफी लंबा है. इसलिए इस दौरान नासा (Nasa) के वैज्ञानिकों ने कई प्रयोग करने की भी योजना बनाई है.

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

अमेरिका के अलग अलग शहरों में सूर्यग्रहण को लेकर लोगों में ख़ासा उत्साह है और लोगों इसे देखने की कई तरह की तैयारियां की हैं. आज लगने वाला सूर्य ग्रहण कनाडा, उत्तरी अमेरिका से लेकर मैक्सिको तक दिखेगा. सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक होगा. लेकिन 5 घंटे 10 मिनट चलने वाले इस ग्रहण को भारत (India) में नहीं देखा जा सकेगा.

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण

इस बार सूर्य ग्रहण होगा जो कि 5 घंटे 10 मिनट तक रहेगा. 4 मिनट 9 सेकेंड तक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. इस सूर्य ग्रहण को कनाडा, उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, कोस्टारिका में देखा जा सकता है. साथ ही क्यूबा, डोमिनिका, फ़्रेंच पोलिनेशिया, जमैका में दिखेगा. दक्षिण प्रशांत महासागर से ग्रहण की शुरुआत होगी. लंबे वक़्त तक पूर्ण ग्रहण को लेकर NASA ने खास तैयारी की है.

क्या होता है पूर्ण सूर्य ग्रहण

जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है. तब चंद्रमा के बीच में होने से सूर्य की रोशनी अवरुद्ध हो जाती है. जिसके चलते पृथ्वी के कुछ इलाक़ों में रोशनी बिल्कुल नहीं आ पाती और पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति में पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है.

ये भी पढ़ें : रवांडा नरसंहार: 30वीं बरसी पर रवांडा के झंडे के रंग वाली रोशनी में नहाया कुतुब मीनार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : पंजाब: पुलिस ने अमृतपाल सिंह की मां को किया गिरफ्तार