पुतिन के "काले हाथ" की तस्वीर ने फिर तेज की बीमारी की अटकलें, विशेषज्ञ लगा रहे कयास : रिपोर्ट

व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने जब से रूसी सेना (Russian Army) को यूक्रेन (Ukraine) पर हमले का आदेश दिया है, तब से उनका स्वास्थ्य लगातार चर्चा में है. इस फैसले की पश्चिमी देशों में घोर आलोचना की जा रही है.

पुतिन के

पुतिन (Putin) इस महीने की शुरुआत में 70 साल के हो गए हैं. (File Photo)

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) की सेहत एक बार फिर चर्चा के केंद्र में है. ब्रिटेन के अखबार, एक्सप्रेस के सामने पुतिन की एक ऑनलाइन तस्वीर सामने आई है जिसमें उनके हाथों का रंग अजीब ढ़ंग से काला दिख रहा है. कई सोशल मीडिया (Social Media)  यूजर्स का कहना है कि यह नसों में लगी ड्रिप का निशान है. ब्रिटिश सेना से रिटायर्ड सैन्य अधिकारी और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य रिसर्ड डैनेट ने स्काई न्यूज़ पर पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में हुए एक कार्यक्रम में चर्चा की. 

उन्होंने कहा कि इस बारे में चर्चा करना ज़रूरी है कि रूसी राष्ट्रपति ठीक हैं या नहीं.  

लॉर्ड डैनेट ने कहा, "करीब से नज़र रखने वाले यह देख रहे हैं कि उनके हाथ उपर से काफी काले नज़र आ रहे हैं.  ऐसे निशान तब बनते हैं जब शरीर इंजेक्शन नहीं ले सकता लेकिन यह हाथ की नसों के ज़रिए शरीर में पहुंचाया जाता है."

उन्होंने आगे कहा, "यह देखना रोचक है कि क्या वो उतने ही स्वस्थ्य हैं, जितने वो दिखाते हैं. इस पर नज़र रखना दिलचस्प है."

कुछ महीने पहले एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट ने ऐसा संकेत दिया था कि पुतिन शायद कैंसर से जूझ रहे हैं.  इस आंकलन में पुतिन के एक हत्या के प्रयास से बच निकलने का भी जिक्र किया गया था जो मार्च में हुआ.  

पुतिन इस महीने की शुरुआत में 70 साल के हो गए हैं और उनके बेहतर स्वास्थ्य की प्रार्थना की जाती है.  

पुतिन 1999 के आखिर में रूसी संसद के सर्वोच्च पद पर काबिज़ हुए थे और यूक्रेन पर हमले के बाद उन्हें अब तक की सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है.  1962 के क्यूबा के मिसाइल संकट के बाद यह रूस का पश्चिमी देशों के साथ सबसे बड़ा तनाव है.  

देखें यह वीडियो भी:-  चार नए क्षेत्र: बोल पुतिन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 

Featured Video Of The Day

दीपिका पादुकोण और ऋतिक रोशन की एयरपोर्ट डायरीज