जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन दोषी करार

अमेरिका की एक अदालत ने चर्चित जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले में मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी करार दिया है.

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन दोषी करार

Derek Chauvin को 40 साल तक की सजा हो सकती है

मिनियापोलिस:

अमेरिका की एक अदालत ने चर्चित जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले में मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी करार दिया है. करीब 11 घंटे तक चली बहस के बाद जूरी ने चॉविन को फ्लॉयड की हत्या का दोषी ठहराया है. बताते चलें कि पिछले साल मई के महीने जॉर्ज फ्लॉयड अमेरिकी पुलिस की क्रूरता का शिकार हुआ था. पुलिसकर्मी ने नौ मिनट 29 सेकंड तक फ्लॉयड की गर्दन अपने घुटने से दबाई, जिससे उसकी मौत हो गई. इस मामले के सामने आने के बाद अमेरिका की पुलिस की जवाबदेही पर बहस शुरू हो गई थी. घटना को लेकर अमेरिका में जोरदार विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था. चॉविन को दोषी करार दिए जाने के बाद फ्लॉयड के समर्थकों ने खुशी जताई है. 


जब यह फैसला सुनाया जा रहा था तो मिनियापोलिस शहर के कोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए. करीब तीन हफ्ते की सुनवाई के बाद जब अंतिम फैसला सुनाया गया तो लोगों ने बाहर खुशियां मनाना शुरू कर दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डेरेक चॉविन अभी तक जमानत पर रिहा था, जज पीटर काहिल द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद उसको हथकड़ियां पहनाई गईं. मामले की सुनवाई कर रही जूरी में छह श्वेत लोग और छह अश्वेत लोग शामिल थे.