विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2022

यूरोपीय संघ खरीदेगा यूक्रेन के लिए हथियार, रूस के लिए हवाई क्षेत्र और मीडिया संस्थानों पर रोक लगाई

एयरस्पेस पर पाबंदी के बाद रूसी विमान यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र में न तो प्रवेश कर पाएंगे और उनके ऊपर से गुजर सकेंगे. रूसी उद्योगपतियों के प्राइवेट जेट पर भी रोक लगाई  है. रूस के सरकारी मीडिया चैनलों रसिया टुडे और स्पूतनिक के प्रसारण भी रोक लगा दी

Ukraine Russia News : यूक्रेन में रूसी फौज ने हमला बोला है

ब्रसेल्स:

यूरोपीय संघ (European Union) ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए यूक्रेन (Ukraine Russia War ) के लिए हथियार खरीदने का फैसला किया है. उसने यूक्रेन पर हमले में रूस का साथ देने वाले बेलारूस (Belarus) पर भी कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यूरोपीय संघ ने अपने हवाई क्षेत्र में रूसी विमानों के लिए पाबंदी लगा दी है. रूस के सरकारी मीडिया चैनलों के प्रसारण पर भी रोक लगा दी है. यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सला वोन डेर लेयेन ने इन कदमों का ऐलान किया है. इससे पहले जर्मनी ने यूक्रेन को 1000 एंटी टैंक हथियार औऱ 500 स्टिंगर मिसाइल देने का निर्णय़ लिया है.

चेक गणराज्य ने भी यूक्रेनी सेना की मदद का फैसला किया है. उर्सला ने कहा कि हम यूक्रेन की मदद के लिए प्रयास तेज कर रहे हैं. यह पहली बार होगा जब किसी युद्धग्रस्त देश के लिए यूरोपीय संघ हथियारों की खरीद के लिए धन देगा और उसे आपूर्ति करेगा. यूरोपीय संघ ने क्रेमलिन के खिलाफ पाबंदियों और सख्त करने का भी निर्णय़ लिया है.  एक दिन पहले ही रूसी बैंकों को अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग लेनदेन के स्विफ्ट (SWIFT) इंटरबैंक मैसेजिंग नेटवर्क से बाहर करने का निर्णय़ लिया था. इससे रूस के केंद्रीय बैंक के साथ सभी तरह के लेनदेन पर रोक लग जाएगी. रूस के कई उद्योगपतियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं.

यूरोपीय संघ ने रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर भी प्रतिबंध लगाए हैं. इसे ईयू रूस के खिलाफ सबसे कड़ा कदम माना जा रहा है. यूरोपीय देशों ने पहले ही रूस को चेताया था कि अगर उसने यूक्रेन पर हमला किया तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे.  ईयू प्रमुख ने कहा कि रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन बेहद बहादुरी से लड़ रहा है और ऐसे में उसे यूरोपीय संघ की मदद की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि एयरस्पेस पर पाबंदी के बाद रूसी विमान यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र में न तो प्रवेश कर पाएंगे और उनके ऊपर से गुजर सकेंगे. रूसी उद्योगपतियों के प्राइवेट जेट पर भी रोक लगाई  है. रूस के सरकारी मीडिया चैनलों रसिया टुडे और स्पूतनिक के प्रसारण भी रोक लगा दी है. ईयू ने कहा है कि वो युद्ध को जायज ठहराने के पुतिन के दुष्प्रचार को फैलाने की इजाजत नहीं दे सकता. ईयू की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि रसिया टुडे और स्पूतनिक अब यूरोपीय संघ में नहीं दिखाई देगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
यूरोपीय संघ खरीदेगा यूक्रेन के लिए हथियार, रूस के लिए हवाई क्षेत्र और मीडिया संस्थानों पर रोक लगाई
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com