Elon Musk की मंगल ग्रह पर इंसानों को पहुंचाने की 'समय-सीमा बीती' , इंटरनेट पूछ रहा - 'क्या हुआ तेरा वादा'...

इलॉन मस्क (Elon Musk) के मंगल ग्रह (Mars) पर इंसानों को पहुंचाने के वादे को 10 साल बीत चुके हैं. लेकिन उनका यह इंटरव्यू (Interview) एक बार फिर इंटरनेट पर घूम रहा है. एक ट्विटर यूजर ने इलॉन मस्क के कथन का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जो अब वायरल (Viral) हो चुका है. इसे अब तक 36,000 लाइक और करीब 3000 रीट्वीट चुके हैं. 

Elon Musk की मंगल ग्रह पर इंसानों को पहुंचाने की 'समय-सीमा बीती' , इंटरनेट पूछ रहा - 'क्या हुआ तेरा वादा'...

Elon Musk इंसानों को मंगल ग्रह पर अब 2029 तक पहुंचाना चाहते हैं (File Photo)

अरबपति कारोबारी इलॉन मस्क (Billionaire Elon Musk)  ने 2011 में कहा था कि वो इंसान को अगले 10 सालों में मंगल ग्रह (Mars Planet) पर ले जाएंगे. अब करीब एक दशक बाद, इंटरनेट (Internet)  पूछ रहा है- 'क्या हुआ तेरा वादा?' . इलॉन मस्क ने बार-बार यह दोहराया था कि वो चाहते हैं कि इंसान-"कई ग्रहों पर रहने वाला प्राणी" बने. इसी वजह से वो "लाल ग्रह" मंगल पर भी एक इंसानी बस्ती बसाना चाहते हैं. साथ ही उनकी स्पेसक्राफ्ट इंजीनियरिंग कंपनी- स्पेस-एक्स (Space-X)  एक ऐसे रॉकेट का विकास कर रहे हैं, जो क्रू और कार्गो को मंगल और उसके आगे ले जाएगा.

अप्रेल 2011 में, वॉल स्ट्रीट जर्नल (Wall Street Journal) को दिए एक इंटरव्यू में इलॉन मस्क से जोर देकर पूछा गया था कि वो एक समयसीमा निर्धारित करें कि कब इंसानों मंगल पर जा सकेंगे. इलॉन मस्क ने जवाब देते हुए कहा था, " अगर सब ठीक रहा तो, 10 सालों में, अगर कुछ गलत हुआ तो इसमें 15 से 20 साल लग सकते हैं."

अब जब इस बात को 10 साल बीत चुके हैं, यह इंटरव्यू एक बार फिर इंटरनेट पर घूम रहा है. एक ट्विटर यूजर ने इलॉन मस्क के कथन का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जो अब वायरल हो चुका है. इसे अब तक 36,000 लाइक और करीब 3000 रीट्वीट चुके हैं. 

इस पोस्ट को शेयर किए जाने से अब तक इस पर हजारों कमेंट भी आ चुके हैं. जबकि एक यूजर ने मजाक करते हुए कहा है, " इलॉन मस्क को अपने वादे को पूरा करने के लिए हमें उनकी मदद करनी चाहिए, हमें उन्हें जल्द से जल्द भेजना चाहिए." दूसरा कहता है, " वो अब तक ठीक-ठाक कर रहे हैं, सामान्य व्यापार अनुमान अक्सर एक-दो साल आगे-पीछे हो जाते हैं." वहीं एक तीसरे यूजर ने पूछा- " इलॉन मस्क , आपके मंगल मिशन पर आप कहां हैं." तो इसका जवाब देते हुए एक अन्य यूजर ने कहा, " कोरोना के कारण सब धीमा हो गया है." 

स्पेसएक्स (SpaceX) ने मंगलयान को बनाने में काफी सफलता पा ली है लेकिन यह अभी कत शुरुआती टाइमलाइन से धीमा चल रहा है. इस साल की शुरुआत में इलॉन मस्क ने घोषणा की थी कि वो लाल ग्रह  पर पहुंचने के अपने टार्गेट को आगे सरका रहे हैं. ट्विटर पर उन्होंने कहा था कि उन्हें लगता है कि जल्द से जल्द 2029 तक अब इंसान मंगल ग्रह पर पहुंच पाएंगे.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि अगर इलॉन मस्क का मंगल पहुंचने का टार्गेट 2030 से आगे सरकता है तो यह अमेरिका की स्पेस एजेंसी  NASA की मंगल पर पहले अंतरिक्षयात्री पहुंचाने की समय सीमा के पास पहुंच जाएगा.