"भविष्य में सभी कार इलेक्ट्रिक होंगी" : चीनी प्रधानमंत्री से मुलाकात पर बोले एलन मस्क

चीनी राज्य मीडिया ने बताया कि उन्होंने बीजिंग में प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की, जिसके दौरान ली कियांग ने एलन मस्क से कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को अमेरिका-चीन आर्थिक और व्यापार सहयोग का एक सफल उदाहरण माना जा सकता है.

एलन मस्क ने कहा कि टेस्ला शायद इस महीने से चीन के ग्राहकों के लिए एफएसडी लॉन्च कर सकती है.

टेसला सीईओर एलन मस्क (Elon Musk) रविवार को अघोषित यात्रा पर बीजिंग पहुंचे, जहां उनके वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर फुल सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के रोलआउट और विदेशों में डेटा ट्रांसफर करने की अनुमति पर चर्चा की. चीनी राज्य मीडिया ने बताया कि उन्होंने बीजिंग में प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की, जिसके दौरान ली कियांग ने एलन मस्क से कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को अमेरिका-चीन आर्थिक और व्यापार सहयोग का एक सफल उदाहरण माना जा सकता है.

एलन मस्क ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए प्रधानमंत्री के साथ अपनी मुलाकात की पुष्टि की. चीन के प्रधानमंत्री के साथ तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने लिखा, "प्रधानमंत्री ली कियांग से मिलकर सम्मानित महसूस हुआ. हम एक-दूसरे को कई वर्षों से जानते हैं, शंघाई के शुरुआती दिनों से." 

टेस्ला ने 2018 में शंघाई में एक संयंत्र के लिए चीनी अधिकारियों के साथ समझौता किया, जो अमेरिका के बाहर उसका पहला समझौता था. अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे स्वायत्त संस्करण फुल सेल्फ-ड्राइविंग या एफएसडी लॉन्च किया था लेकिन अभी तक इसे चीन में उपलब्ध नहीं कराया गया है, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक सवाल का जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा कि टेस्ला शायद इस महीने से चीन के ग्राहकों के लिए एफएसडी लॉन्च कर सकती है. उन्होंने अपने जवाब में लिखा, "बहुत जल्द". एक्सपेंग जैसे प्रतिद्वंद्वी चीनी वाहन निर्माता इसी तरह का सॉफ्टवेयर पेश करके टेस्ला पर बढ़त हासिल करना चाह रहे हैं.

एक व्यक्ति ने बताया कि एलन मस्क अपनी स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में एकत्र किए गए डेटा को विदेशों में स्थानांतरित करने की मंजूरी प्राप्त करना चाह रहे हैं. टेस्ला ने 2021 से चीन में एकत्र किए गए सभी डेटा को चीनी रेगुलेटर्स की आवश्यकता के अनुसार शंघाई में संग्रहीत किया है और संयुक्त राज्य अमेरिका में वापस स्थानांतरित नहीं किया है. 

चीनी राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने ली कियांग के साथ एलन मस्क की मुलाकात के बारे में अपनी रिपोर्ट में यह नहीं बताया कि दोनों ने एफएसडी या डेटा पर चर्चा की थी या नहीं. इससे पहले दिन में, स्टेट रेडियो द्वारा दी गई एक अलग रिपोर्ट में कहा गया था कि ली कियांग ने बीजिंग में चल रहे ऑटो शो का दौरा किया था और टिप्पणी की थी कि कैसे चीन के स्मार्ट नई ऊर्जा वाहन (एनईवी) क्षेत्र ने बाजार में पहला स्थान हासिल किया है और देश को कड़ी मेहनत करते हुए इसके फायदों को बरकरार रखना होगा.

सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क ने सरकारी अधिकारी रेन होंगबिन से भी मुलाकात की, जो बीजिंग ऑटो शो के आयोजक, चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के प्रमुख हैं. सरकारी मीडिया से जुड़े एक उपयोगकर्ता द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में एलन मस्क ने कहा, "चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रगति करते हुए देखना अच्छा है. भविष्य में सभी कारें इलेक्ट्रिक होंगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :