"दुनिया को बचाने के लिए सिर्फ 2 साल हैं..." UN क्लाइमेट चीफ़ की सख़्त चेतावनी

स्टिल ने लंदन में चैथम हाउस थिंक टैंक में एक भाषण में कहा, "न्यू जनरेशन के क्लाइमेट प्लान्स (Climate Crisis) के साथ, हमारे पास अभी भी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का मौका है. लेकिन हमें अब इन मजबूत प्लान्स की जरूरत है."

जलवायु संकट पर UN के जलवायु प्रमुख साइमन स्टिल की चेतावनी.

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) मौजूदा समय में दुनियाभर के लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है. हर देश इस समस्या से दो चार हो रहा है. इससे लड़ने के तमामा दावों के बीत यूएन जलवायु चीफ स्टिल साइमन UN Climate Chief, Simon Stiell) ने बड़ी चेतावनी जारी की है. सरकारों, बिजनेस लीडर्स और विकास बैंकों के पास बदतर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए सिर्फ दो साल का समय है, ये चेतावनी UN में जलवायु प्रमुख साइमन स्टिल ने बुधवार को दी.

"अभी भी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का मौका"

स्टिल ने लंदन में चैथम हाउस थिंक टैंक में एक भाषण में कहा, "न्यू जनरेशन के क्लाइमेट प्लान्स के साथ, हमारे पास अभी भी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का मौका है. लेकिन हमें अब इन मजबूत प्लान्स की जरूरत है." UN, जलवायु प्रमुख ने जोर देते हुए कहा कि दुनिया को बचाने के लिए वाकई में दो साल किसके पास हैं? इसका जवाब इस ग्रह पर हर व्यक्ति है."

"वैश्विक एजेंडों में जलवायु संकट काफी नीचे"

साइमन स्टिल ने कहा, "ज्यादा से ज्यादा लोग, खासकर समाज और राजनीतिक क्षेत्रों में क्लाइमेट एक्शन चाहते हैं, क्योंकि वे अपनी डेली लाइफ में और घरेलू बजट में जलवायु संकट के प्रभावों को महसूस कर रहे हैं." उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वैश्विक एजेंडों की भीड़ में जलवायु संकट काफी नीचे रह गया है, जब विकासशील देशों को क्लीन एनर्जी  के भुगतान और एक्सट्रीम वैदर का जवाब देने में मदद करने के तरीके पर आम सहमति की जरूरत थी.

जलवायु संकट पर UN क्लाइमेट चीफ़ की चेतावनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कार्यकारी सचिव ने कहा, "मैं स्पष्ट कहूँगा: ब्लेम-शिफ्टिंग कोई रणनीति नहीं है. जलवायु को दरकिनार करना किसी संकट का समाधान नहीं है, जो हर जी20 अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देगा और पहले से ही नुकसान पहुंचाना शुरू कर चुका है." स्टिल की यह चेतावनी यूरोप के जलवायु मॉनिटर द्वारा इस हफ्ते  मार्च में रिकॉर्ड गर्मी के ऐलान के बाद आई है. बता दें कि मार्च सबसे गर्म रहने वाला लगातार 10वां महीना था.