विज्ञापन
This Article is From Oct 31, 2021

कोरोना पर बदनामी से बचने को चीन का नया झूठ, सऊदी झींगे और ब्राजील के बीफ को बताया जिम्मेदार

मार्सेल श्लीब्स ने कहा कि चीनी मीडिया की यह साबित करने में दिलचस्पी है कि ब्राजील से बीफ, सऊदी अरब से झींगा और अमेरिका से सूअर का मांस कोरोना वायरस फैलने का कारण है.

कोरोना पर बदनामी से बचने को चीन का नया झूठ, सऊदी झींगे और ब्राजील के बीफ को बताया जिम्मेदार
थ्‍योरी में ब्राजील के बीफ और सऊदी के झींगा को कोरोना वायरस प्रसार का कारण बताया जा रहा है. (फाइल)
बीजिंग:

चीन (China) का सरकारी मीडिया कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर एक नई थ्‍योरी को आगे बढ़ा रहा है. एक शोधकर्ता के मुताबिक, इस थ्‍योरी में ब्राजील (Brazil) के बीफ और सऊदी अरब (Saudi Arab) के झींगा और अमेरिका (America) के मेन के लॉबस्‍टर को कोरोना वायरस के प्रसार का कारण बताया जा रहा है. वैश्विक थिंक टैंक पॉलिसी रिसर्च ग्रुप (POREG) के लिए दुष्‍प्रचार को लेकर शोध करने वाले मार्सेल श्लीब्स ने चीन के एजेंडे (China Agenda) के समर्थक सैकड़ों खातों का अध्‍ययन किया है. 

मार्सेल श्लीब्स ने कहा, "चीन एजेंडे के समर्थक सैकड़ों खातों की पहचान की है, जो कोरोना वायरस के प्रसार का कारण के लिए निर्यात किए गए ठंडे मांस की थ्‍योरी को आगे बढ़ाते हैं. चीनी मीडिया की यह साबित करने में दिलचस्पी है कि ब्राजील से बीफ, सऊदी अरब से झींगा और अमेरिका से सूअर का मांस कोरोना वायरस फैलने का कारण है.''

चीन का हाइपरसोनिक मिसाइल टेस्‍ट 'स्पुतनिक मोमेंट' जैसा: शीर्ष US जनरल

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का सबसे नया दावा है कि कोरोना वायरस वायरस के प्रसार के पीछे अमेरिका के मेन से आया लॉबस्टर ही कारण है. 

वैश्विक थिंक टैंक के अनुसार, श्लीब्स ने 18 महीनों के दौरान चीन समर्थक खातों के ट्विटर फीड का विश्लेषण किया और यह पाया कि मेन लॉबस्टर सिद्धांत को कोलकाता के वाणिज्य दूतावास में तैनात एक चीनी राजनयिक द्वारा पेश किया गया था. 

चीन में लौटा कोरोना का कहर, 40 लाख की आबादी वाले शहर में लगा लॉकडाउन

रिपोर्ट में कहा गया है,  "झा लियू ने नवंबर 2019 में इस थ्‍योरी को पोस्‍ट किया और इसके परिणामस्वरूप जिस पर  काफी प्रतिक्रिया हुई. लॉबस्टर के थोक  आपूर्तिकर्ताओं और मेन के रोग नियंत्रण केंद्र दोनों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि इन दावों का तथ्यों में कोई आधार नहीं है, लेकिन चीन ने इस पर ध्यान नहीं दिया है.'' 

भारत ने चीन के नये भूमि सीमा कानून पर चिंता व्यक्त की, बताया ‘एकतरफा कदम'

रिपोर्ट के अनुसार, "कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर और दूषित मांस के आरोपों में बढ़ती अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के बीच संबंध देख सकते हैं.  चीन इससे मुकाबला करने के लिए दूषित मांस की थ्‍योरी को बढ़ावा देता नजर आता है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
कोरोना पर बदनामी से बचने को चीन का नया झूठ, सऊदी झींगे और ब्राजील के बीफ को बताया जिम्मेदार
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com