विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट

44 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने अक्टूबर 2022 में पदभार संभाला था. इस बार चुनाव में सुनक का मुकाबला लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर से है. स्टार्मर इंग्लैंड में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर के पूर्व डायरेक्टर और अप्रैल 2020 से लेबर पार्टी के नेता हैं.

Read Time: 4 mins
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
44 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने अक्टूबर 2022 में पदभार संभाला था.
लंदन:

ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होने हैं. मौजूदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने 22 मई को चुनाव का ऐलान किया था. बतौर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पहली बार चुनाव का सामना कर रहे हैं. क्योंकि 2022 में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने चुनाव से पहले PM फेस का ऐलान नहीं किया था. इस बीच ऋषि सुनक के लिए बुरी खबर है. एक सर्वे में जानकारी सामने आई है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों का ही समर्थन नहीं मिल रहा है. सर्वे के मुताबिक, ब्रिटेन के 65% भारतीय वोटर सुनक की पार्टी के खिलाफ हैं. ब्रिटेन (Britain Elections 2024) में लगभग 25 लाख भारतीय वोट देंगे. 

सर्वे के मुताबिक, ऋषि सुनक की लोकप्रियता घटने के पीछे की वजह बढ़ती महंगाई के बीच सुनक फैमिली की लाइफ स्टाइल में भारी खर्च बताया जा रहा है. ब्रिटेन जिस आर्थिक खस्ताहाली के दौर से गुजर रहा है, उससे पार पाने में बतौर पीएम सुनक नाकाम रहे हैं. इसलिए भारतीय समुदाय के लोग भी टोरी-विरोधी लहर में शामिल हो गए हैं.

भारत-UK पार्टनरशिप, यूक्रेन में शांति, AI... PM मोदी ने बताया G7 में सुनक-जेलेंस्की और मैक्रों से क्या हुई बात

भारतीयों के पक्ष में सुनक ने नहीं लिए फैसले
सर्वे में शामिल भारतीय वोटरों का कहना है कि पीएम ऋषि सुनक के लगभग डेढ़ साल के कार्यकाल के दौरान भारतीयों के पक्ष में कोई भी बड़ा कदम नहीं उठाया गया है. वीजा के नियमों में पहले से ज्यादा सख्ती कर दी गई है. 

कंजरवेटिव पार्टी को 250 सीटों का हो सकता है नुकसान 
सर्वे के मुताबिक, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 250 सीटों का नुकसान हो सकता है. पार्टी महज़ 100 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि लेबर पार्टी को 45% वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. वो 450 से ज्यादा सीट जीत सकती है. बता दें कि यूके संसद में बहुमत के लिए 286 सीट चाहिए.

यॉर्कशायर की अपनी सीट तक हार सकते हैं सुनक
दरअसल, ऐसी खबरें हैं कि ब्रिटेन के लोग कंजर्वेटिव पार्टी के शासन से थक चुके हैं. अभी विपक्ष की पार्टी लेबर पार्टी पिछले 18 महीने से सर्वे में आगे चल रही है. ये 20 पॉइंट से अधिक से आगे है. सर्वे यहां तक बता रहे हैं कि ऋषि सुनक यॉर्कशायर की अपनी सीट तक हार सकते हैं. मार्च के एक सर्वे में प्रोजेक्ट किया गया था कि सुनक के 28 में से 13 मंत्री चुनाव हार सकते हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक से मुलाकात की

पहले 2025 में होना था चुनाव
44 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने अक्टूबर 2022 में पदभार संभाला था. अगला चुनाव 2025 जनवरी से पहले होना तय था. इसे अक्टूबर नवबंर में कराए जाने की संभावना जतायी जा रही थी, ताकि सुनक ऑफिस में दो साल पूरा कर लें और आर्थिक मोर्चे पर हालात कुछ बेहतर कर पाएं. लेकिन पीएम सुनक ने समय से पहले ही चुनाव कराने का ऐलान कर दिया.

कीर स्टार्मर से है सुनक का मुकाबला
इस बार चुनाव में सुनक का मुकाबला लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर से है. स्टार्मर इंग्लैंड में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर के पूर्व डायरेक्टर और अप्रैल 2020 से लेबर पार्टी के नेता हैं. ब्रिटेन चुनाव को लेकर कई ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी से काफी आगे चल रही है.

नमस्ते करने से सेल्फी तक... देखें PM मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की मुलाकात की तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेपाल में दो सबसे बड़ी पार्टियों ने मिलाया हाथ, प्रचंड सरकार ख़तरे में
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
Next Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com