विज्ञापन
Story ProgressBack

ऋषि सुनक या कीर स्टार्मर, ब्रिटेन ने किसे चुना प्रधानमंत्री? देर रात खत्म होगी वोटिंग, सुबह आएंगे नतीजे

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ सुबह ही यॉर्कशायर में वोट डाला. जबकि लेबर पार्टी से पीएम कैंडिडेट कीर स्टार्मर ने भी पत्नी विक्टोरिया के साथ नॉर्थ लंदन के केंटिश टाउन के बूथ पर वोट डाला.

Read Time: 4 mins

44 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं. जबकि कीर स्टार्मर लेबर पार्टी के चीफ हैं.

लंदन:

यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में तय समय से 6 महीने पहले गुरुवार को आम चुनाव हो रहे हैं. प्रधानमंत्री पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लेबर पार्टी से कीर स्टार्मर (Keir Starmer) के बीच मुकाबला है. मौजूदा पीएम ऋषि सुनक ने 22 मई को आम चुनाव का ऐलान किया था. ब्रिटेन (Britain Elections 2024)) में वोटिंग गुरुवार सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे) शुरू हुई. भारतीय समय के मुताबिक वोटिंग रात 2:30 बजे (ब्रिटेन के समय के हिसाब से रात 10 बजे) खत्म होगी. वोटिंग खत्म होने के तुरंत बाद पोलिंग स्टेशनों पर वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. 5 जुलाई की सुबह तक यह साफ हो जाएगा कि ब्रिटेन में किस पार्टी की जीत हुई है और ऋषि सुनक, कीर स्टार्मर में कौन प्रधानमंत्री बनेगा.

कंजर्वेटिव पार्टी 14 साल से ब्रिटेन की सत्ता में है. बतौर पीएम ऋषि सुनक पहली बार चुनाव का सामना कर रहे हैं. हालांकि, इलेक्शन से पहले हुए सर्वे में कंजर्वेटिव पार्टी पिछड़ती दिख रही है. लेबर पार्टी को बहुमत मिलता दिखाया गया है.

ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट

ऋषि सुनक और कीर स्टार्मर ने डाला वोट
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ सुबह ही यॉर्कशायर में वोट डाला. जबकि लेबर पार्टी से पीएम कैंडिडेट कीर स्टार्मर ने भी पत्नी विक्टोरिया के साथ नॉर्थ लंदन के केंटिश टाउन के बूथ पर वोट डाला.

Latest and Breaking News on NDTV

लेबर पार्टी से पीएम कैंडिडेट कीर स्टार्मर ने नॉर्थ लंदन के केंटिश टाउन में वोट डाला. 

कैसे होता है ब्रिटेन में आम चुनाव?
ब्रिटेन में 5 करोड़ वोटर्स वोटिंग में हिस्सा ले रहे हैं. यहां EVM से नहीं, बल्कि बैलट पेपर के जरिए वोटिंग होती है. चुनाव में ब्रिटिश नागरिक ही नहीं, बल्कि वहां रहने वाले कॉमनवेल्थ देशों के नागरिक जैसे भारतीय, पाकिस्तानी, ऑस्ट्रेलियाई भी वोट करते हैं.

भारत-UK पार्टनरशिप, यूक्रेन में शांति, AI... PM मोदी ने बताया G7 में सुनक-जेलेंस्की और मैक्रों से क्या हुई बात

बहुमत के लिए चाहिए 326 सीटें
ब्रिटेन की संसद में 650 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 326 है. अभी कंजर्वेटिव पार्टी के पास 344 सीटें हैं. लेबर पार्टी के 205 सांसद हैं. स्कॉटिश नेशनल पार्टी के 43 सांसद हैं. लिबरल डेमोक्रेट्स के 15 सांसद हैं. डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी के 7 सांसद हैं. सिन फिन पार्टी के एक और रिफॉर्म पार्टी के एक सांसद हैं. बता दें कि ब्रिटेन की संसद के उच्च सदन को हाउस ऑफ लॉर्ड्स कहा जाता है. इनके सदस्यों का चुनाव नहीं होता. पीएम की सिफारिश पर सदस्य नियुक्त किए जाते हैं. मौजूदा समय में हाउस ऑफ लॉर्ड्स में 784 सदस्य हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ यॉर्कशायर में वोट डाला. 

क्या है ब्रिटेन के चुनावी मुद्दे?
ब्रिटेन की कुल आबादी 6.70 करोड़ है. यहां महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है. वर्तमान समय में महंगाई दर 2% बनी हुई है. खाद्य महंगाई दर की बात करें, तो ये 1.7% है. यहां टैक्स सिस्टम को लेकर भी लोगों में गुस्सा है. ब्रिटेन के 70 साल के इतिहास में टैक्स दरें सबसे ज्यादा हैं. पब्लिक सर्विस सिस्टम ठप होता जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक से मुलाकात की

ऋषि सुनक को भारतीय मूल के लोगों का नहीं मिल रहा साथ
चुनाव से पहले कराए गए एक सर्वे में जानकारी सामने आई है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों का ही समर्थन नहीं मिल रहा है. सर्वे के मुताबिक, ब्रिटेन के 65% भारतीय वोटर सुनक की पार्टी के खिलाफ हैं. ब्रिटेन में लगभग 25 लाख भारतीय वोटिंग में हिस्सा ले रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्यों घट रही है सुनक की लोकप्रियता?
सर्वे के मुताबिक, ऋषि सुनक की लोकप्रियता घटने के पीछे की वजह बढ़ती महंगाई के बीच सुनक फैमिली की लाइफ स्टाइल में भारी खर्च बताया जा रहा है. ब्रिटेन जिस आर्थिक खस्ताहाली के दौर से गुजर रहा है, उससे पार पाने में बतौर पीएम सुनक नाकाम रहे हैं. इसलिए भारतीय समुदाय के लोग भी टोरी-विरोधी लहर में शामिल हो गए हैं.

नमस्ते करने से सेल्फी तक... देखें PM मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की मुलाकात की तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में चुनाव के लिए मतदान शुरू, प्रधानमंत्री के तौर पर सुनक के चुनावी भविष्य का होगा फैसला
ऋषि सुनक या कीर स्टार्मर, ब्रिटेन ने किसे चुना प्रधानमंत्री? देर रात खत्म होगी वोटिंग, सुबह आएंगे नतीजे
पत्थर भी चीर दे, 1300 साल पुरानी जादुई तलवार को उड़ा ले गए चोर! देखकर 'अजूबा' याद आ जाएगी
Next Article
पत्थर भी चीर दे, 1300 साल पुरानी जादुई तलवार को उड़ा ले गए चोर! देखकर 'अजूबा' याद आ जाएगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;