कोविड मामले बढ़ने से सहमा चीन, की लाखों लोगों की सामूहिक टेस्टिंग, यात्रा पर लगाए नए प्रतिबंध

चीन ने पिछले साल से लेकर अब तक अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 92,930 बताई है जिनमें से 971 मरीज उपचाराधीन हैं. देश ने महामारी से मृतकों की कुल संख्या 4,636 बताई है.

कोविड मामले बढ़ने से सहमा चीन, की लाखों लोगों की सामूहिक टेस्टिंग, यात्रा पर लगाए नए प्रतिबंध

चीन ने अपने यहां कोरोना महामारी से मृतकों की कुल संख्या 4,636 बताई है.

बीजिंग, चीन:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच चीन (China)  ने अलग-अलग शहरों में लाखों लोगों का सामूहिक परीक्षण किया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को नए यात्रा प्रतिबंध (Travel Restrictions) लगा दिए हैं. चीन ने देश में कोरोनावायरस प्रकोप को रोकने के लिए महीनों तक व्यापक लड़ाई लड़ी है.

रविवार को चीन में 75 नए कोरोना वायरस मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें से 53 ऐसे मरीजों की पहचान की गई है जो स्थानीय स्तर पर संक्रमित हुए हैं. ये लोग पूर्वी हवाई अड्डे से जुड़े एक क्लस्टर के साथ 20 से अधिक शहरों और एक दर्जन से अधिक प्रांतों में फैले हैं.

पिछले साल अपनी सीमाओं के भीतर बड़े पैमाने पर महामारी को रोकने में हासिल सफलताओं के बाद कई महीनों में ताजा संक्रमण भौगोलिक रूप से चीन में सबसे बड़ा है.  पूर्वी जिआंगसु प्रांत के नानजिंग हवाई अड्डे पर जुलाई में तेजी से फैलने वाले डेल्टा वैरिएंट ने सफलता के उस रिकॉर्ड को खतरे में डाल दिया है.

चीन में और क्षेत्रों तक पहुंच सकता है कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप : राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग

चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस का घातक डेल्टा स्वरूप का देश के और अधिक क्षेत्रों तक फैलना जारी रह सकता है क्योंकि यह व्यस्ततम हवाईअड्डों में से एक नानजिंग हवाईअड्डे पर पाया गया, जहां गर्मी में सैकड़ों पर्यटक पहुंचे थे.

चीन की राजधानी बीजिंग में फैले अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट की पहचान के लिए अधिकारियों ने शहर के 92 लाख लोगों पर तीन दौर में परीक्षण किए हैं और हजारों लोगों को लॉकडाउन के तहत रखा है, ताकि संक्रमण और न फैल सके.

चीन में एक बार फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, तेजी से फैल रहा वायरस का डेल्टा वेरिएंट


अधिकारी अब देश भर में ऐसे लोगों को ट्रैक करने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में हुनान प्रांत के एक पर्यटक शहर नानजिंग या झांगजियाजी की यात्रा की थी, जिसने सभी 15 लाख लोगों को संक्रमण के डर से लॉकडाउन की चपेट में लिया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अधिकारियों ने बताया कि ताजा मामले रविवार को एक अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैनान द्वीप और  निंग्ज़िया और शेडोंग प्रांतों में दर्ज किए गए हैं. चीन ने पिछले साल से लेकर अब तक अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 92,930 बताई है जिनमें से 971 मरीज उपचाराधीन हैं. देश ने महामारी से मृतकों की कुल संख्या 4,636 बताई है.