प्लेन क्रैश के बाद अमेजन के खतरनाक जंगलों में 40 दिन बाद जिंदा मिले 4 बच्चे, जानें कैसे रहे जीवित

जंगल से रेस्क्यू किए गए बच्चे काफी खराब हालत में मिले थे. कोलंबिया के राष्ट्रपि गुस्तावो पेट्रो ने शुक्रवार को ट्वीट कर उनके जीवित पाए जाने की सूचना दी थी.

प्लेन क्रैश के बाद अमेजन के खतरनाक जंगलों में 40 दिन बाद जिंदा मिले 4 बच्चे, जानें कैसे रहे जीवित

बोगोटा:

एक प्लेन के क्रैश होने के बाद कोलंबियाई अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट में एक महीने से अधिक समय से लापता चार स्वदेशी बच्चे जीवित पाए गए थे. जानकारी के अनुसार इस दौरान वे बच्चे कंद मूल और जंगली फलों को खाकर जीवित रहे. कोलम्बिया के स्वदेशी लोगों के राष्ट्रीय संगठन (ओपीआईएसी) के अनुसार, कोलम्बिया के ये बच्चे प्राकृतिक वातावरण के साथ जुड़े रहते हैं इस कारण ही वो इतने दिनों तक जीवित रह पाए.

गौरतलब है कि मूल रूप से ह्यूटोटो स्वदेशी समूह के बच्चे - 13, 9, 4 और 1 वर्ष की आयु के थे. बच्चों के मिलने की सूचना खुद राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने शुक्रवार को दी थी. कोलंबिया के रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार देर रात साझा किए गए वीडियो में बच्चों को एक हेलीकॉप्टर में ले जाते हुए दिखाया गया है. मूल रूप से ह्यूटोटो स्वदेशी समूह के बच्चे दिखाया गया था. 1 मई से ये बच्चे जंगल में अकेले भटक रहे थे. 

बताते चलें कि यह दुर्घटना उस समय हुई थी जब विमान सैन जोस डेल ग्वावियारे शहर की तरफ जा रही थी. उड़ान के कुछ ही समय बाद पायलट ने इंजन में गड़बड़ी की सूचना दी थी. इस दुर्घटना में विमान के पायलट, बच्चों की मां और एक स्थानीय स्वदेशी नेता के शव दुर्घटनास्थल पर पाए गए. जानकारी के अनुसार जिस जंगल में बच्चों को रेस्क्यू किया गया वो क्षेत्र जगुआर, सांप और अन्य शिकारियों के साथ-साथ सशस्त्र ड्रग तस्करी समूहों का अड्डा है.

बच्चों को रेस्क्यू करने के दौरान टीम ने बच्चों की दादी द्वारा रिकॉर्ड किया गया एक संदेश जंगल में प्रसारित किया था. जिसमें उनसे इधर-उधर न भटकने की अपील की गई थी.  ह्यूटोटो के बच्चे शिकार करना, मछली पकड़ना जानते हैं. उनके घरवालों ने बताया था कि ये बच्चे जंगलों से अच्छी तरह से परिचित थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-