विज्ञापन
This Article is From Apr 04, 2022

यूक्रेन : चर्च में खोदी गई 45 फुट में फैली सामूहिक क्रब, सैटेलाइट इमेज में सामने आई तस्वीरें

अमेरिकी की एक निजी कंपनी ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरों की मदद से दावा किया है कि यूक्रेन के एक चर्च के मैदान में 45 फुट लंबी एक सामूहिक कब्र दिख रही है.

यूक्रेन : चर्च में खोदी गई 45 फुट में फैली सामूहिक क्रब, सैटेलाइट इमेज में सामने आई तस्वीरें
सामूहिक कब्र के लिए खुदाई के पहले संकेत 10 मार्च को देखे गए थे.

Bucha के डिप्टी मेयर तारास शाप्रावस्की (Taras Shapravskyi) के अनुसार, रूसी सेना द्वारा एक महीने के लंबे कब्जे के दौरान मारे गए लोगों के शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाया गया. लगभग 300 शवों को दफनाया गया है. मैक्सार टेक्नोलॉजीज, जो यूक्रेन की उपग्रह इमेजरी को एकत्र और प्रकाशित करती है. उनकी ओर से कहा गया है कि सेंट एंड्रयू और पायरवोज़्वनोहो ऑल सेंट्स के चर्च में एक सामूहिक कब्र के लिए खुदाई के पहले संकेत 10 मार्च को देखे गए थे. यूक्रेन के विदेश मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय से रूस के खिलाफ इस बात का सबूत इकट्ठा करने का आह्वान किया कि रूसी युद्ध अपराध है. फ्रांस और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों ने कहा कि उनके देश ऐसी किसी भी जांच का समर्थन करेंगे.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की अपने रात के वीडियो संदेश में कहा कि "हमारी भूमि पर केंद्रित बुराई आ गई है" उन्होंने रूसी सैनिकों को "हत्यारे, अत्याचारी, बलात्कारी, लूटेर" कहा.  दरअसल यूक्रेन ने रूस पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा कि जिन-जिन शहरों से रूस की सेना हट रही है. वहां पर लोगों की लाशें मिल रही हैं. हालांकि रूस ने यूक्रेन की ओर से लगाए गए इन आरोपों को गलत करार दिया है और कहा है कि यूक्रेन "एक और उकसावे" की कोशिश कर रहा है. इसी बीच अमेरिकी की एक निजी कंपनी ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरों की मदद से दावा किया है कि यूक्रेन के एक चर्च के मैदान में 45 फुट लंबी एक सामूहिक कब्र दिख रही है.

ये भी पढ़े- पाकिस्तान में सियासी उठापटक के बीच बस इतने दिनों तक ही PM बने रहेंगे इमरान खान

इसके अलावा शनिवार को बुका शहर का दौरा करने वाले रॉयटर्स के पत्रकारों ने राजधानी कीव से 37 किमी (23 मील) उत्तर-पश्चिम शहर की सड़कों पर शव पड़े हुए देखे. वहीं एक चर्च में एक सामूहिक कब्र अभी भी थी, कब्र के ऊपर की मिट्टी पूरी तरह से लाल थी.

यूक्रेन ने रविवार को रूसी सेना पर शहर में "नरसंहार" करने का आरोप लगाया था. Bucha शहर के मेयर ने शनिवार को एएफपी को बताया कि यूक्रेनी सेना ने रूस से प्रमुख शहर पर नियंत्रण कर लिया था. "Bucha में, हम पहले ही 280 लोगों को सामूहिक कब्रों में दफन कर चुके है. मेयर अनातोली फेडोरुक ने कहा कि Bucha में एक ही गली में कम से कम 20 शवों को देखा. "इन सभी लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. इनके सिर के पिछले हिस्से में गोली लगी है." यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को कहा कि कीव के बाहर बुका शहर में नागरिकों की हत्याओं के लिए रूस का नेतृत्व जिम्मेदार है.

VIDEO: श्रीनगर में पांच हाउस बोट में लगी जबरदस्त आग, मौके पर पहुंचीं दमकल की गाड़ियां


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
यूक्रेन : चर्च में खोदी गई 45 फुट में फैली सामूहिक क्रब, सैटेलाइट इमेज में सामने आई तस्वीरें
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com