21 साल के युवक ने लीक किए थे पेंटागन के सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स, US मिलिट्री बेस में करता था काम

पेंटागन ने एक बयान में कहा कि लीक हुए डॉक्यूमेंट्स 5 हफ्ते पुराने हैं. इसमें 1 मार्च तक रूस-यूक्रेन जंग को लेकर अमेरिकी और यूक्रेनी दृष्टिकोण, आगे आने वाले समय में सैनिकों की रिक्वायरमेंट से जुड़ा डेटा मौजूद था.

वॉशिंगटन:

अमेरिका में खुफिया एजेंसियों के दस्तावेज लीक होने से पूरे देश में खलबली मच गई है. इन दस्तावेजों के लीक होने का राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव इतना गहरा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन सार्वजनिक रूप से कह कुछ रहे हैं और देश की एजेंसियों व प्रशासन के कदमों से कुछ और संकेत मिल रहे हैं. दरअसल, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीक्रेट दस्तावेज लीक करने के पीछे 21 साल के एक युवक का हाथ है, जो अमेरिका की किसी मिलिट्री बेस में काम करता है. 

ऐसे में जो बाइडन प्रशासन को अमेरिकावासियों को यह समझाने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है कि कैसे एक दशक में सबसे बड़ी यूएस सीक्रेट लीक को महज एक 21 साल के युवक ने अंजाम दिया था. मिलिट्री बेस में उसकी भूमिका "साइबर ट्रांसपोर्ट सिस्टम ट्रैवलमैन" के तौर पर थी. इस पोस्ट के लिए योग्यता महज हाई स्कूल की डिग्री होती है.

कौन है आरोपी?
रिपोर्ट के मुताबिक, फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (FBI) ने गुरुवार को मैसाचुसेट्स के डाइटन से जैक टिक्सेरा को गिरफ्तार किया. अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि उसे गोपनीय राष्ट्रीय रक्षा सूचनाओं के अनाधिकृत प्रसारण के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक, ये युवक वीडियो गेम्स और गन्स का शौकीन है. उसने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के चैटरूम 'ठग शेकर सेंट्रल' में ये फाइल्स शेयर की थीं.

डिस्कॉर्ड पर लीक हुए थे डॉक्यूमेंट्स
रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्यूमेंट्स सबसे पहले गेमर्स के बीच पॉपुलर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'डिस्कॉर्ड' पर लीक हुए थे. जैक टिक्सेरा ने डिस्कॉर्ड पर एक क्लबहाउस में करीब 25 लोगों के बीच ‘OG'(ओरिजिनल गैंगस्टर) स्क्रीन नेम से इसे शेयर किया. OG ने दावा किया कि उसके पास सरकार से जुड़े ऐसे सीक्रेट्स हैं, जो वो आम जनता से शेयर नहीं करती है. 

राष्ट्रपति के डेली ब्रीफ के पूर्व वरिष्ठ संपादक डेनिस वाइल्डर ने कहा, "यह अपमानजनक है कि इस प्रकार के दस्तावेजों को एक कम महत्व वाले नेशनल गार्ड यूनिट के साथ शेयर किया जाएगा. यह पेंटागन की एक वास्तविक समस्या है."

जैक टिक्सेरा ने कैसे एक्सेस किए ये डॉक्यूमेंट्स?
नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर एक अमेरिकी अधिकारी में ब्लूमबर्ग को बताया, 'जैक टिक्सेरा एक साल के एक्टिव ड्यूटी तैनाती पर यूनिट के साथ था. उसका टर्म पिछले सितंबर से शुरू हुआ था. अधिकारी ने कहा कि उसका काम नेटवर्क डिफेंस का था. वह टॉप सीक्रेट/सेंसिटिव कंपार्टमेंटेड इंफॉर्मेशन के नाम से जाना जाने वाला एक क्लासीफिकेशन रखता था. इसी से उसने डॉक्यूमेंट्स एक्सेस किए.

लीक के बाद डॉक्यूमेंट्स का डेटा बदला
रूस-यूक्रेन जंग सहित कई संवेदनशील जानकारी वाले अमेरिकी दस्तावेजों के लीक होने के बाद अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा था- 'ये बदलाव रूस द्वारा गलत जानकारी फैलाने की कोशिश हो सकती है. हालांकि, ओरिजिनल डॉक्यूमेंट में मौजूद हथियारों की डिलिवरी, सैन्य ताकत और दूसरी खुफिया जानकारी से जुड़ी तस्वीरों का लीक होना अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसी के सिक्योरिटी सिस्टम में बड़ी गड़बड़ी की ओर इशारा करता है.

पेंटागन ने एक बयान में कहा था कि लीक हुए डॉक्यूमेंट्स 5 हफ्ते पुराने हैं. इसमें 1 मार्च तक रूस-यूक्रेन जंग को लेकर अमेरिकी और यूक्रेनी दृष्टिकोण, आगे आने वाले समय में सैनिकों की रिक्वायरमेंट से जुड़ा डेटा मौजूद था.

ये भी पढ़ें:-

"मैं फिर लड़ने की तैयारी में लेकिन अभी...", 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बोले बाइडेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका के केंटकी सिटी में फायरिंग, अबतक 5 की मौत, 6 अस्पताल में भर्ती : पुलिस