"वेस्ट बैंक में इजरायली हमले में 14 लोग मारे गए" : फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट

फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा, "अब तक, हमारे दल ने 14 शहीदों को नूर शम्स शिविर से निकालकर अस्पताल पहुंचाया है. इससे पहले, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि उसने इजरायली हमले में 11 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है

7 अक्टूबर से इजराइल-गाजा युद्ध चल रहा है

फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट (Palestinian Red Crescent) ने शनिवार को कहा कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक (West Bank) के उत्तर में नूर शम्स शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले (Israeli Attack) में कम से कम 14 लोग मारे गए हैं. इज़रायली सेना ने कहा कि गुरुवार को शुरू हुए ऑपरेशन के दौरान सैनिकों ने 10 आतंकवादियों को मार गिराया है. एएफपी के पत्रकारों ने सड़कों पर शवों और विस्फोटों से प्रभावित घरों को देखा क्योंकि इजरायली ड्रोन ऊपर से उड़ रहे थे और बख्तरबंद वाहन शिविर से होकर गुजर रहे थे.

पिछले साल की शुरुआत से वेस्ट बैंक में हिंसा भड़की हुई है, जिस पर इज़राइल ने 1967 से कब्जा कर रखा है. 7 अक्टूबर को गाजा में युद्ध छिड़ने के बाद से यह और भी बढ़ गई है. फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा, "अब तक, हमारे दल ने 14 शहीदों को नूर शम्स शिविर से निकालकर अस्पताल पहुंचाया है. इससे पहले, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि उसने इजरायली हमले में 11 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है, जिनमें से सात "गोलियों से घायल हुए" हैं. इसमें कहा गया है कि घायलों तक पहुंचने की कोशिश करते समय एक पैरामेडिक को भी गोली लग गई. 

मंत्रालय ने कहा कि चिकित्सकों को शिविर के अंदर "कई लोगों के मारे जाने और घायल होने" के बारे में सतर्क कर दिया गया था, लेकिन सेना "उन्हें घायलों की देखभाल करने से मना कर रही थी." एएफपी के एक पत्रकार ने कहा कि पैरामेडिक्स ने शिविर में प्रवेश करने की कोशिश की थी लेकिन सेना ने उन्हें प्रवेश से मना कर दिया था. पत्रकार ने कहा, "गोलियां चलीं और सैनिकों ने घर-घर जाकर छापेमारी की."

निवासियों का कहना है कि बिजली काट दी गई

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने "10 आतंकवादियों को मार गिराया" और नूर शम्स के आसपास आठ गिरफ्तारियां कीं. इसमें आठ सैनिक और एक पुलिस अधिकारी घायल हो गए. इज़रायली सेना का कहना है कि उनके लगातार छापे फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों को निशाना बनाते हैं, लेकिन मरने वालों में अक्सर नागरिक भी होते हैं. शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 16 वर्षीय कैस फाथी नसरल्लाह को इजरायली सैनिकों ने तुलकेरेम शरणार्थी शिविर में  मार डाला था.

आधिकारिक फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा ने कहा कि "इजरायल की गोलीबारी में सिर में गोली लगने से" उनकी मृत्यु हो गई. यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं था कि उनकी मृत्यु कब हुई. वफ़ा ने कहा, 30 वर्षीय व्यक्ति सलीम फैसल घनम को शुक्रवार को नूर शम्स शिविर में "इजरायली सैनिकों ने मार डाला." शनिवार को एएफपी द्वारा संपर्क किए गए निवासियों ने कहा कि शिविर में बिजली नहीं थी और भोजन की कमी हो रही थी, लेकिन किसी को भी प्रवेश करने या जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी. 

फ़िलिस्तीनी उपनिवेशीकरण और दीवार प्रतिरोध आयोग के प्रमुख मंत्री मुयाद शाबान ने कहा कि निवासी "घरों, दुकानों, बिजली ग्रिड, सीवरेज, जल नेटवर्क और बुनियादी ढांचे के विनाश" से पीड़ित हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :