विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 07, 2023

PM आवास योजना की पहली किस्‍त मिलते ही प्रेमियों संग फरार हुईं पत्नियां, रिकवरी नोटिस लिए घूम रहे पति

चार महिला लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की पहली भेजी गई थी, लेकिन आवास की पहली किस्त के पचास हजार रुपये लेकर यह महिलाएं अपने-अपने प्रेमियों के साथ फरार हो गई हैं.

PM आवास योजना की पहली किस्‍त मिलते ही प्रेमियों संग फरार हुईं पत्नियां, रिकवरी नोटिस लिए घूम रहे पति
निर्माण कार्य शुरू नहीं होने के कारण जिला नगरीय विकास अभिकरण ने नोटिस भेजा है. (प्रतीकात्‍मक)
लखनऊ :

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाराबंकी जिले में अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यहां सरकार की ओर से पीएम आवास के लिए पहली किस्त मिलते ही पत्नियां बेवफा हो गईं. यह महिलाएं अपने-अपने पतियों को छोड़कर प्रेमियों के साथ फरार हो गईं हैं. वहीं पत्नियों के भाग जाने से परेशान पतियों के सामने दो समस्याएं खड़ी हो गई हैं. एक अभी तक निर्माण कार्य शुरू न कराए जाने के चलते जिला नगरीय विकास अभिकरण ने उन्हें नोटिस भेजा है. दूसरी समस्‍या, विभाग द्वारा रिकवरी किए जाने का खौफ पैदा हो गया है. वहीं अब पीड़ित पति समझ नहीं पा रहे कि आखिर वह करें तो क्या करें, जिसके बाद सभी पीड़ित पतियों ने पीओ डूडा के पास दूसरी किस्त खाते में न भेजे जाने की गुहार लगाई है. 

शहरी क्षेत्र के आवासहीन लोगों के लिए पक्का मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना है. इस योजना में महिलाएं भी लाभार्थी हैं. इसी के तहत जिले की नगर पंचायत बेलहरा, बंकी, जैदपुर और सिद्धौर की चार महिला लाभार्थियों के खाते में आवास की पहली किस्त भेजी गई थी, लेकिन आवास की पहली किस्त के पचास हजार रुपये लेकर यह चारों महिलाएं अपने-अपने प्रेमियों के साथ फरार हो गई हैं. अब इनके पतियों का कहना है कि साहब अब पत्नियों के खाते में दूसरी किस्त न भेजना, क्योंकि मेरी पत्नी पहली किस्त लेकर प्रेमी के साथ भाग गई है. 

दरअसल, इन लाभार्थियों का आवास निर्माण कार्य शुरु न होने पर पीओ डूडा सौरभ त्रिपाठी ने नोटिस भेजकर तुरंत आवास के निर्माण का काम शुरू कराने का आदेश दिया था, लेकिन नोटिस के बाद भी निर्माण शुरू नहीं हुआ. फिर दोबारा रिकवरी के लिए नोटिस भेजी गई तो इस मामले का खुलासा हुआ. चारों महिलाओं के पतियों ने कार्यालय पहुंचकर बताया कि साहब हमारी पत्नियां पहली किस्त के 50 हजार रुपये लेकन अपने प्रेमी संग भाग गई हैं. इसलिए दूसरी किस्त रोक दी जाए. वहीं अब इन लाभार्थियों से कैसे रिकवरी की जाए इसको लेकर जिले के अधिकारी परेशान हैं. 

इसके अलावा नगर पंचायत फतेहपुर की भी दो महिलाएं पीएम शहरी आवास योजना की लाभार्थी हैं. इनको पहली किस्त मिलनी थी, लेकिन यह दोनों महिला लाभार्थी भी पतियों को छोड़कर प्रेमी के साथ एक महीने पहले फरार हो गईं. इनके पतियों ने भी आवास की किस्त न भेजने की मांग की, जिसकी जांच कराई गई तो शिकायत सही मिली. इन दोनों लाभार्थियों का पैसा रोक दिया गया है. 

आपको बता दें कि पीएम शहरी आवास योजना के तहत जिले में अब तक 16 हजार चार लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त भेजी जा चुकी है, लेकिन इसमें से 40 लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने पैसा खाते से निकाल लिया और आवास निर्माण का काम शुरू नहीं किया. इनमें यह पीड़ित पति भी शामिल हैं. इन लाभार्थियों को दो बार नोटिस जारी करने के बाद काम शुरू न होने पर अब इनके खिलाफ आरसी जारी करके, सभी लाभार्थियों से 20 लाख रुपये की रिकवरी की तैयारी शुरू हो गई है. विभाग इन सभी से रिकवरी कर इन्हें ब्लैक लिस्टेड कर देगा, जिससे यह दोबारा आवेदन भी नहीं कर सकेंगे. 

बाराबंकी के पीओ डूडा सौरभ त्रिपाठी ने बताया कि चार महिला लाभार्थी आवास की किस्त मिलने पर पतियों को छोड़ कर किसी दूसरे के साथ चली गई है. नोटिस जारी होने पर उनके पतियों ने यह जानकारी दी है. इसके अलावा फतेहपुर से दो प्रार्थना प्रत्र मिले कि उनकी पत्नियां दूसरे के साथ चली गई हैं, इसलिए उनकी भी पहली किस्त रोकी गई हैं. विभाग सभी से रिकवरी करने की कोशिश की कर रहा है. 

ये भी पढ़ें :

* उत्तर प्रदेश : एक सप्ताह पहले लापता हुई युवती का शव बरामद
* नोएडा : शादी के लिए लड़की दिखाने के नाम पर इंजीनियर से ठगी
* गर्म खाना परोसने को लेकर हुए विवाद के बाद निजी चैनल के कैमरामैन की पीट-पीटकर हत्या

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेमप्लेट विवाद कांवड़ यात्रा से महाकुंभ तक पहुंचा, मेले में पहचान बताने की मांग उठी
PM आवास योजना की पहली किस्‍त मिलते ही प्रेमियों संग फरार हुईं पत्नियां, रिकवरी नोटिस लिए घूम रहे पति
"मतदाता 'छड़ी' और 'हॉकी स्टिक' के बीच भ्रमित हो गए" : हार के बाद ओम प्रकाश राजभर ने दिया ये तर्क
Next Article
"मतदाता 'छड़ी' और 'हॉकी स्टिक' के बीच भ्रमित हो गए" : हार के बाद ओम प्रकाश राजभर ने दिया ये तर्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;