यूपी के कानपुर जिले में जीका वायरस के 10 केस, अलर्ट मोड पर योगी सरकार

कानपुर जिले के 39,897 घरों के डेढ़ लाख से अधिक लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया है. प्रदेश में जीका वायरस के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार अलर्ट है.

यूपी के कानपुर जिले में जीका वायरस के 10 केस, अलर्ट मोड पर योगी सरकार

यूपी में अब तक जीका वायरस के 10 मामलों की पुष्टि हुई है, ये सभी मामले कानपुर जिले के हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

लखनऊ:

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश (UP) के कानपुर में जीका वायरस (Zika virus) संक्रमण के 10 मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सोमवार को कहा कि संक्रमण पर नियंत्रण के लिए निगरानी को और तेज किया गया है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि होने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को दिशानिर्देश जारी करते हुए वृहद स्‍तर पर निगरानी कार्यक्रम लागू करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम ने कई कदम उठाए हैं. उन्होंने बताया कि कानपुर जिले के 39,897 घरों के डेढ़ लाख से अधिक लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया है. प्रदेश में जीका वायरस के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार अलर्ट है.

प्रवक्ता ने बताया कि कानपुर नगर में जीका वायरस के कुछ मामलों की पुष्टि होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बैठक में आला अधिकारियों को इस संक्रामक रोग के उपचार और बचाव के संबंध में सभी प्रबंध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 अक्टूबर को जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था. उसके बाद 30 अक्टूबर को तीन और 31 अक्टूबर को छह मरीजों की पुष्टि हुई है. 


इस तरह उत्‍तर प्रदेश में अब तक जीका वायरस के 10 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है. ये सभी मामले कानपुर जिले के हैं.लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में जांच के नमूने भेजे जा रहे हैं. इसके साथ ही जीका वायरस की पुष्टि होने पर वृहद स्‍तर पर मरीजों के संपर्क का पता लगाया जा रहा है.

महंगाई के सवाल पर एमपी के मंत्री बोले- आमदनी बढ़ी तो थोड़ी महंगाई भी झेलिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)