केरल में जीका वायरस से एक डॉक्टर और तीन अन्य लोग संक्रमित पाए गए, कुल संक्रमितों की संख्या 23 हुई

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, "तिरुवनंतपुरम की एक 16 वर्षीय लड़की यहां राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केंद्र में उसके नमूने की जांच के बाद वायरस से संक्रमित पाई गई."

केरल में जीका वायरस से एक डॉक्टर और तीन अन्य लोग संक्रमित पाए गए, कुल संक्रमितों की संख्या 23 हुई

केरल में 13 जुलाई को जीका वायरस का चौथा मामला सामने आया है. (सांकेतिक तस्वीर)

तिरुवनंतपुरम:

केरल में मंगलवार को जीका वायरस (Zika Virus) का चौथा मामला सामने आया, जिसमें राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 23 हो गई. राज्य सरकार ने 17-18 जुलाई को दो दिन के पूर्ण लॉकडाउन (Kerala Lockdown) का ऐलान भी किया है.  राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, "तिरुवनंतपुरम की एक 16 वर्षीय लड़की यहां राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केंद्र में उसके नमूने की जांच के बाद वायरस से संक्रमित पाई गई." राज्य में इसके अलावा एक निजी अस्पताल के एक डॉक्टर और दो अन्य लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोयंबटूर स्थित एक प्रयोगशाला ने पुष्टि की कि 38 वर्षीय डॉक्टर के नमूने की जांच करने के बाद वह वायरस से संक्रमित पाये गये.

कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे केरल में जीका वायरस ने भी बढ़ाया संकट

मंत्री ने कहा कि पुंथुरा निवासी 35 वर्षीय एक व्यक्ति और यहां षष्टमंगलम की रहने वाली 41 वर्षीय महिला वायरस से संक्रमित पाई गई है. उन्होंने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया क्योंकि राज्य में जीका वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है. नमूनों की जांच यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज और कोयंबटूर स्थित प्रयोगशाला में की गयी. मंत्री ने कहा कि जीका वायरस के लिए नमूनों की जांच सोमवार को यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई. उन्होंने कहा कि पहले दिन कुल 15 नमूनों की जांच की गई. मंत्री ने कहा कि जिन व्यक्तियों के नमूने की जांच की गई, उनमें से एक डेंगू से संक्रमित पाया गया और अन्य सभी 13 नमूनों में से किसी में भी वायरस का संक्रमण नहीं मिला.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जीका वायरस पसार रहा पैर