ससुर मुलायम सिंह की सीट मैनपुरी से लोकसभा उपचुनाव लड़ेंगी डिंपल यादव

मैनपुरी लोकसभा सीट के अलावा चार विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव होंगे.

नई दिल्ली:

सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया है. मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हो गई थी. जिस पर 5 दिसंबर को मतदान होंगे. मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद पिछले महीने निधन हो गया था.  

मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही पांच राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर पांच दिसंबर को वोटिंग कराने का ऐलान किया गया था. हालांकि, सु्प्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद चुनाव आयोग ने यूपी की रामपुर सदर विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना को रोक दिया है. 

सपा नेता मोहम्मद आजम खान को अयोग्य ठहराए जाने के बाद रामपुर विधानसभा सीट खाली हुई थी. रामपुर से विधायक रहे खान को अप्रैल 2019 में उनके खिलाफ दर्ज घृणा भाषण के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था.

राजस्थान के चूरू जिले में सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा का नौ दिसंबर को निधन होने के बाद उपचुनाव कराया जा रहा है. जिन अन्य विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है उनमें ओडिशा में पदमपुर, बिहार में कुढ़नी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर शामिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उपचुनाव की मतगणना आठ दिसंबर को होगी जब गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी.