विज्ञापन
This Article is From Oct 03, 2022

यूपी : एक ही गोत्र में शादी करने पर पंचायत ने प्रेमी युगल के खिलाफ सुनाया फरमान

मेरठ के सरूरपुर में गांव गोटका में सगोत्रीय शादी के खिलाफ महापंचायत हुई. पंचायत में सगोत्र विवाह का विरोध किया गया. शादी के बाद प्रेमी युगल ने अपनी सुरक्षा की गुहार मेरठ पुलिस से लगाई हैं.

प्रतीकात्‍मक फोटो

मेरठ:

उत्‍तर प्रदेश के मेरठ जिले के सरूरपुर में गांव गोटका में सगोत्रीय शादी के खिलाफ रविवार को ठाकुर समाज की महापंचायत हुई. पंचायत में सगोत्र विवाह का विरोध किया गया. दरअसल, गोटका गांव के एक युवक ने पड़ोस की एक लड़की से शादी कर ली. शादी के बाद प्रेमी युगल ने अपनी सुरक्षा की गुहार मेरठ पुलिस से लगाई हैं. बीते रविवार को पंचायत में सभी वक्ताओं ने एक सुर में सगोत्रीय विवाह का विरोध किया. स्थानीय लोगों ने कहा कि विवाह करने वालों को अलग किया जाए और लड़की को उसके परिवार वालों को सौंपा दी जाए. काफी देर चली पंचायत के बाद 21 लोगों को पंच बनाकर फैसला सुनाने का अधिकार दिया गया. पंचायत के बुलावे पर लड़के के परिजनों ने पंचों से मुलाकात की और अपनी गलती मानी. लड़के पक्ष ने गलती सुधारने के लिए पांच दिन का समय मांगा है.

वहीं, पंचायत का कहना है कि यदि लड़का पक्ष अपनी भूल सुधार नहीं करेगा तो उनका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा. मामले में अगली कार्रवाई पांच दिन का समय बीतने के बाद ही की जाएगाी. साथ ही पंचायत में युवाओं को सोशल मीडिया से दूर रहने की अपील की गई. कॉलेज जाने वाले छात्रों की दिनचर्या पर परिवार को ध्यान देने पर भी जोर दिया.

इतना ही नहीं, पंचायत में सरधना के पूर्व विधायक संगीत सोम भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि उनके समाज के लड़के कुंवारे रह सकते हैं. दूसरे धर्म में शादी कर सकते हैं. लेकिन सगोत्रीय विवाह मंजूर नहीं है. लड़की को वापस गांव लाया जाए. फिलहाल लड़की पक्ष का कहना है कि अगर उनकी बेटी वापस आती है तो वो दूसरी जगह शादी करवाएंगे.

ये भी पढ़ें:- 
JEE पेपर लीक केस : CBI ने रूसी नागरिक को हिरासत में लिया, पेपर तक Remote Access के लिए अपनाया था ये हथकंडा
भारतीय आसमान में पहुंची ईरान-चीन उड़ान में बम की अफवाह, वायुसेना ने भेजे जेट

""कचरा प्रबंधन को लेकर कब गंभीर होगी सरकार? दिल्ली में बनते जा रहे हैं कूड़ों के पहाड़

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चोर को बचाने गई पुलिस पर ही क्यों बरसने लगे लाठी- डंडे, UP के गांव में आखिर ये हुआ क्या
यूपी : एक ही गोत्र में शादी करने पर पंचायत ने प्रेमी युगल के खिलाफ सुनाया फरमान
आजमगढ़ में D.El.Ed परीक्षा के दौरान कॉलेज पर पुलिस का छापा, प्रधानाचार्य समेत 12 गिरफ्तार
Next Article
आजमगढ़ में D.El.Ed परीक्षा के दौरान कॉलेज पर पुलिस का छापा, प्रधानाचार्य समेत 12 गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com