विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2022

भारतीय आसमान में पहुंची ईरान-चीन उड़ान में बम की अफवाह, वायुसेना ने भेजे जेट

भारतीय वायु सेना के बयान के अनुसार, तेहरान द्वारा बम की आशंका को नजरअंदाज करने के लिए कहे जाने के बाद विमान ने चीन में अपने गंतव्य की ओर यात्रा जारी रखी.

Read Time: 3 mins

लाहौर एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने दिल्ली एटीसी को कथित बम की धमकी पर इनपुट दिया था.

नई दिल्ली:

तेहरान से चाइना जाने वाली महान एयर की फ्लाइट में बम होने की खबर मिलने के बाद हड़कंप मच गया. ये विमान कई देर तक दिल्ली के एयरस्पेस पर रहा और इस दौरान भारतीय वायु सेना के विमानों ने इसपर पूरी तरह से नजर रखी.  भारतीय वायुसेना ने बम की धमकी के बाद ईरान की राजधानी तेहरान से चीन के ग्वांगझाऊ जा रहे महान एयर के यात्री विमान को रोकने के लिए अपने लड़ाकू विमान उसके पीछे भेजे. वायुसेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.

बयान के मुताबिक, घटना सुबह उस समय हुई, जब उड़ान संख्या डब्ल्यू-581 भारतीय वायु क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रही थी. भारतीय लड़ाकू विमानों ने सुरक्षित दूरी पर इस उड़ान का पीछा किया. “विमान को पहले जयपुर और फिर चंडीगढ़ में उतारने का विकल्प दिया गया था. हालांकि, पायलट ने कहा कि वह दोनों में से किसी भी हवाई अड्डे पर विमान नहीं उतारना चाहता है.”

इसमें कहा गया है, “तीन अक्टूबर को ईरान में पंजीकृत एक विमान में उस समय बम होने की सूचना मिली थी, जब वह भारतीय हवाई क्षेत्र से पारगमन कर रहा था. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को तुरंत संबंधित उड़ान की दिशा में रवाना किया गया, जो सुरक्षित दूरी पर उसका पीछा करते रहे.” बयान के अनुसार, कुछ देर बाद तेहरान से बम की सूचना को नजरअंदाज करने का संदेश मिला, जिसके बाद विमान ने अपने अंतिम गंतव्य की ओर यात्रा जारी रखी.

बयान में कहा गया है, “भारतीय वायुसेना द्वारा सभी कदम नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के साथ संयुक्त रूप से निर्धारित प्रक्रिया के तहत उठाए गए थे.” इसमें बताया गया है कि भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ान के दौरान ईरानी विमान वायुसेना की करीबी राडार निगरानी में था.

ईरानी विमान जब भारतीय वायु क्षेत्र में था, तब दिल्ली हवाई अड्डे का वायु यातायात नियंत्रक (एटीसी) लगातार वायुसेना के संपर्क में था. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने दिल्ली एटीसी को कथित बम की धमकी पर इनपुट दिया था. (भाषा इनपुट के साथ)

VIDEO: "किसी भी कीमत पर नहीं रुकेंगे"; तेज बारिश में भीगते हुए राहुल गांधी ने लोगों को किया संबोधित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी में मछली और मांस खाने को नहीं मिला तो दूल्हा मंडप से भागा, जमकर हुई मारपीट; देखें वीडियो
भारतीय आसमान में पहुंची ईरान-चीन उड़ान में बम की अफवाह, वायुसेना ने भेजे जेट
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Next Article
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;