विज्ञापन
Story ProgressBack

PPF की मदद से 25 की उम्र में आपका बेटा बन जाएगा करोड़पति - देखें चार्ट

PPF अकाउंट में बताए गए तरीके से नियमित निवेश की बदौलत, जब आपका बेटा 25 साल का होगा, उसके खाते में कुल जमा राशि ₹1,03,08,014 होगी, जिसमें निवेश ₹37,50,000 और ब्याज की रकम ₹65,58,015 होगी.

Read Time: 8 mins
PPF की मदद से 25 की उम्र में आपका बेटा बन जाएगा करोड़पति - देखें चार्ट
PPF योजना आपके बेटे को 25 साल की उम्र में ही न सिर्फ़ करोड़पति बना सकती है, बल्कि वह रकम पूरी तरह व्हाइट होने के साथ-साथ टैक्स-फ़्री भी होगी...

दुनियाभर के माता-पिता सारी उम्र अपने बच्चों की बेहतरी और समृद्धि के बारे में सोच-सोचकर गुज़ार देते हैं, और उनका हर काम, हर फ़ैसला बच्चों की भलाई से ही जुड़ा रहता है. वर्ष 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनने के बाद घर की बेटियों के लिए एक बचत योजना शुरू की गई थी, जिसमें निवेश कर बिटिया को काफ़ी फ़ायदा मिल सकता है. हालांकि बेटों के लिए इस तरह की कोई योजना अलग से शुरू नहीं की गई, लेकिन पहले से मौजूद ढेरों बचत योजनाओं में से एक - लोक भविष्य निधि या पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड (Public Provident Fund) या पीपीएफ़ (PPF) - योजना आपके बेटे को 25 साल की उम्र में ही न सिर्फ़ करोड़पति बना सकती है, बल्कि वह रकम पूरी तरह व्हाइट होने के साथ-साथ टैक्स-फ़्री भी होगी.

क्या हासिल होगा PPF से...?
आइए, PPF, यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या पीपीएफ, जो मौजूदा समय में सबसे ज़्यादा लाभ देने वाली स्कीम मानी जाती है, के बारे में विस्तार से जानते हैं, और यह भी जानते हैं कि कोई बच्चा 25 साल की उम्र तक आते-आते करोड़पति कैसे बन सकता है. यह बेहद लोकप्रिय स्कीम सचमुच आपके बेटे के 25 साल का होने पर उसके हाथ में एक करोड़ से ज़्यादा की पूर्णतः टैक्स फ्री रकम दे सकती है... यही नहीं, इसके अलावा इसी स्कीम के ज़रिये बच्चे की माता या उसका पिता, जो भी बच्चे के PPF अकाउंट में रकम जमा करवाता रहा है, ₹46,800 सालाना तक की इनकम टैक्स बचत भी कर सकता है. यहां ध्यान रखने लायक बात यह है कि टैक्स बचत की रकम ₹46,800 उस समय होगी, जब निवेशक इनकम टैक्स की अधिकतम स्लैब के हिसाब से पूरा 30 प्रतिशत टैक्स अदा कर रहा हो. यदि बच्चे के खाते में रकम जमा करवाने वाला इनकम टैक्स के किसी छोटे स्लैब के तहत टैक्स चुकाया करता है, तो टैक्स बचत की रकम भी उसी हिसाब से कुछ कम हो जाएगी.

--- ये भी पढ़ें ---
* जब आपकी बेटी होगी 21 की, उसे मिलेंगे ₹71.82 लाख - चार्ट से समझें
* भारत में करेंसी नोटों पर बापू के अलावा किस-किसकी तस्वीर छपती हैं...?

PPF के बारे में सबसे ज़रूरी जानकारी
अब जानते हैं PPF योजना के बारे में. पिछले दशकों में सर्वाधिक लोकप्रिय और प्रचलित बचत योजना, यानी PPF को भारत सरकार की छोटी बचत योजनाओं में शुमार किया जाता है, जिसका पूरा नाम लोक भविष्य निधि है, जिसे अंग्रेज़ी में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, यानी Public Provident Fund या PPF कहा जाता है. इसके तहत आप अपने पुत्र का खाता पोस्ट ऑफिस, यानी डाकघर अथवा किसी भी बैंक की शाखा में खोल सकते हैं. PPF खाते में हर वर्ष (यहां हम वित्तवर्ष, यानी 1 अप्रैल से 31 मार्च की बात कर रहे हैं) आप कम से कम ₹500 तथा अधिकतम ₹1,50,000 तक जमा करवा सकते हैं, जिस पर ब्याज हर साल के आखिरी दिन PPF खाते में जोड़ दिया जाता है. सो, अब यदि हर साल 1 अप्रैल को ही पूरे ₹1,50,000 जमा करवा देते हैं, तो साल के अंत में आपके खाते में अधिकतम ब्याज जमा होगा. आज की तारीख में सरकार इस खाते पर 7.1 फीसदी, यानी 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रही है, जो भले ही शुरुआती सालों की तुलना में काफ़ी कम हो चुका है, लेकिन फिर भी यह दर (Rate of Interest) PPF को बेहतरीन निवेश विकल्पों में बनाए रखने के लिए पर्याप्त है.

PPF की सबसे बड़ी खासियत
PPF की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सरकार की EEE योजनाओं में शामिल है, जिसका अर्थ है कि इसमें हर साल बच्चे के नाम पर जमा करवाई गई रकम पर आपको टैक्स में छूट मिलती है, इस पर हर साल मिलने वाले ब्याज पर आपको या आपके बेटे को कोई टैक्स नहीं देना होगा, और अंत में परिपक्वता, यानी मैच्योरिटी के वक्त मिलने वाली समूची रकम (मूलधन निवेश तथा ब्याज) भी टैक्स के दायरे से पूरी तरह बाहर रहेगी.

आपका बेटा कैसे बनेगा करोड़पति
खैर, अब यह समझें कि आपका बेटा इस स्कीम के ज़रिये 25 साल की उम्र में करोड़पति कैसे बन सकता है... सुकन्या समृद्धि योजना की ही तरह PPF में भी आप बेटे के पैदा होते ही उसका खाता खुलवा दें, और हर साल 1 अप्रैल को ही खाते में अधिकतम सीमा वाले ₹1,50,000 जमा करवा दें, तो मौजूदा दर से अगले साल 31 मार्च को आपके खाते में ब्याज के रूप में ₹10,650 जमा कर दिए जाएंगे, जो अगले वित्तवर्ष के पहले दिन आपके खाते की शेष राशि, यानी बैलेन्स को ₹1,60,650 बना देंगे, और यही रकम अगले साल के निवेश के लिए जमा कराए गए ₹1,50,000 जुड़ते ही ₹3,10,650 हो जाएंगे. अब अगले साल के अंत में आपको ₹1,50,000 के स्थान पर ₹3,10,650 पर ब्याज मिलेगा, जो ₹22,056 होगा. बस, बिल्कुल इसी तरह आप हर साल 1 अप्रैल को ही अपने बेटे के इस PPF खाते में ₹1,50,000 जमा करवाते रहें, और मैच्योरिटी के 15 साल पूरे होने पर पुत्र के खाते में ₹40,68,209 जमा होंगे, जिनमें आपके द्वारा किया गया निवेश ₹22,50,000 और ब्याज की रकम ₹18,18,209 होगी.

अब ध्यान रहे, इस वक्त आपका बेटा सिर्फ़ 15 साल का है, और उसे करोड़पति बनाने की असली शुरुआत इस साल से होगी. अब एक ज़रूरी बात जानें कि PPF खाते को मैच्योर होने से पहले ही आवेदन कर पांच साल के लिए एक्सटेंड किया जा सकता है, और यह एक्सटेंशन कितनी भी बार हासिल किया जा सकता है... सो, आपको अपने बेटे के PPF खाते को पांच साल के लिए एक्सटेंड करना है, और निवेश का सालाना रूटीन बरकरार रखना है... जब यह खाता अगली बार (PPF खाते और आपके बेटे की उम्र के 20 साल) मैच्योरिटी के मुकाम पर पहुंचेगा, तो इसमें कुल रकम ₹66,58,288 होगी, जिसमें आपका निवेश ₹30,00,000 रुपये तथा हासिल हुआ ब्याज ₹36,58,288 होगा. ध्यान रहे, इस बार की मैच्योरिटी से दो साल पहले ही आपका बेटा 18 साल का हो चुका होगा, और PPF खाता मेजर कहलाने लगेगा. तभी से आपके स्थान पर आपका बेटा खुद भी हर साल इसमें निवेश कर सकता है.

बस, अब सिर्फ एक बार और अपने बेटे के PPF खाते को पांच साल के लिए एक्सटेंड कर दें, और आप या आपका बेटा इसमें निवेश करते रहें. और पांच साल बाद, जब आपका बेटा 25 साल का होगा, उसके PPF खाते में कुल जमा राशि ₹1,03,08,014 होगी, जिसमें निवेश ₹37,50,000 और ब्याज की रकम ₹65,58,015 होगी.

25 की उम्र में पुत्र को कैसे बनाएं करोड़पति, PPF की मदद से by vivekvrrastogi on Scribd

PPF की मैच्योरिटी पर नहीं चुकाना होगा कोई टैक्स
इस रकम की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी इस पर आपको या आपके पुत्र को किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा, और समूची रकम पूरी तरह व्हाइट मनी होगी. दिलचस्प तथ्य यह भी है कि इस रकम के लिए आपने हर साल जो निवेश किया, उस पर भी आप हर साल ₹46,800 के हिसाब से 25 साल में लगभग ₹11,70,000 की बचत कर चुके हैं.

PPF के बारे में यह भी याद रखना ज़रूरी है...
PPF योजना के विषय में विस्तार से सभी ज़रूरी जानकारी पढ़ लेने के बाद भी कुछ खास बातें हैं, जिन्हें याद रखना ज़रूरी है...

  • PPF खाते पर दिया जाने वाला ब्याज सरकार हर तिमाही संशोधित करती है, सो, ब्याज दर घटने-बढ़ने की स्थिति में आपके बेटे को हासिल होने वाली कुल राशि भी घट-बढ़ सकती है.
  • PPF खाते में निवेश की रकम को हर साल अप्रैल माह की 5 तारीख से पहले ही जमा करना चाहिए, ताकि अधिकतम ब्याज हासिल हो सके.
  • याद रहे, इस ख़बर में दर्ज की गई मैच्योरिटी राशि PPF खाते को 25 साल तक चलाने के बाद हासिल हुई है, सो, अगर खाता खोलते वक्त आपके पुत्र की आयु 0 साल से ज्यादा है, और आप इसे कम से कम दो बार एक्सटेंड नहीं करते हैं, तो भी आपको मिलने वाली रकम में अंतर हो सकता है.

डिस्क्लेमर : इस पृष्ठ पर दी गई सामग्री गैर-सम्पादकीय है, और NDTV इसमें दिए गए किसी भी आश्वासन (स्पष्ट या अस्पष्ट), और उससे जुड़े वादों को भी नकारता है, और किसी भी प्रकार से सामग्री की पुष्टि नहीं करता है. पाठकों / यूज़रों को सावधानी और समझदारी बरतनी चाहिए, तथा लागू होने वाले सभी कानूनों का पालन करना चाहिए, जिनमें कराधान से जुड़े कानून भी शामिल हैं. उपर्लिखित सामग्री किसी भी तरह निवेश की सलाह नहीं है, और न ही नौकरी / रोज़गार / आय का अवसर के विकल्प के रूप में प्रचारित किया, या सुझाया जा रहा है, जिनसे वित्तीय दिक्कतें दूर हो सकें, या वित्तीय सुरक्षा हासिल हो सके.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bank Holidays 2024: जून में बैंकों की छुट्टियों की भरमार, जानें कब-कब बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट
PPF की मदद से 25 की उम्र में आपका बेटा बन जाएगा करोड़पति - देखें चार्ट
New Rules 2024: 1 जून से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
Next Article
New Rules 2024: 1 जून से देश भर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;